script

एसी बस का भाड़ा १० फीसदी घटाया

locationचेन्नईPublished: Dec 08, 2018 01:03:45 pm

Submitted by:

P S VIJAY RAGHAVAN

– सोम से गुरुवार तक कम किराया

चेन्नई. सरकार ने राज्य परिवहन निगम की एसी बस सेवाओं के किराये में दस प्रतिशत की कमी की है। यह दर सोमवार से गुरुवार के लिए है।
राज्य द्रुत परिवहन निगम ने गत जुलाई में एसी बस सेवाओं का संचालन शुरू किया था। निगम फिलहाल ३४ एसी स्लीपर, २ नॉन एसी स्लीपर, १० अल्ट्रा क्लासिक बस (टॉयलेट सुविधायुक्त), ६ एसी स्लीपर व सिटिंग बस का संचालन कर रहा है।
चेन्नई से एसी बस सेवाओं का संचालन नागरकोईल, तुत्तुकुड़ी, तिरुनेलवेली, मदुरै, तिरुचि, बोडिनायकणूर, कीलकरै, कोयम्बत्तूर, बेंगलूरु, एर्णाकुलम, तंजावुर, तिरुचि, दिण्डीगुल व सेलम समेत अन्य जिलों के लिए हो रहा है। यात्रियों को शिकायत थी कि इन बसों का किराया ज्यादा है।
उनका कहना था कि कुछ जिलों के लिए सरकारी एसी बस का किराया निजी बसों के मुकाबले दस से बीस प्रतिशत तक ज्यादा है। जब जुलाई महीने में एसी बस सेवाओं की शुरुआत हुई थी तब हमें इस बात की खुशी थी कि अब उनकी आवाजाही सस्ती होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। नतीजतन सरकारी एसी बस सेवाओं में यात्रियों ने रुचि नहीं दिखाई। सोमवार से गुरुवार तक इन बसों में मक्खियां भिनभिनाने वाली स्थिति होती है। सप्ताहांत में यात्री दबाव का फायदा सरकारी बसों को मिल जाता है।
निगम की एक टीम ने यात्रियों और राजस्व में हो रही गिरावट के कारणों का विश्लेषण किया तो अधिक भाड़े की बात निकलकर सामने आई। आधिकारिक विचार-विमर्श के बाद यह तय हुआ कि एसी बस सेवाओं का किराया कम किया जाएगा।
नए भाड़े के तहत एसी बसों का किराया दस फीसदी घटाया गया है। एसी स्लीपर बस के भाड़े में प्रति किमी २० पैसे, अल्ट्रा क्लासिक व नॉन एसी स्लीपर कोच का किराया क्रमश: दस पैसा प्रति किमी कम किया गया है।
निगम सूत्रों के अनुसार दस फीसदी किराया कम करने से भाड़ा ४० से १५० रुपए तक कम होगा। यह कटौती केवल सोमवार से गुरुवार के लिए है और ६ दिसम्बर से लागू कर दी गई। शुक्रवार से रविवार तक बस किराया यथावत रहेगा। भाड़े में की गई कटौती तीज-त्यौहारों के मौके पर लागू नहीं होगी।
भाड़ा कटौती के बारे में परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक वी. भास्करण ने कहा कि यात्रियों के सुझाव को स्वीकारते हुए दूरदराज के जिलों के लिए संचालित एसी स्लीपर बस सेवाओं का किराया घटाया जा रहा है।
यात्रियों ने किया स्वागत
परिवहन निगम के इस फैसले का यात्रियों ने स्वागत किया है। चेन्नई से अक्सर बेंगलूरु की आवाजाही करने वाले राजशेखरन कहते हैं, चेन्नई-बेंगलूरु के बीच थर्ड एसी का किराया ६२० रुपए है जबकि राज्य परिवहन निगम का तय किराया ७७५ रुपए था जो अपेक्षाकृत ज्यादा है। अब यह भाड़ा ७०० रुपए कर दिया गया है जो स्वागत योग्य कदम है। इस वजह से सरकारी बस सेवाओं का उपयोग बढ़ेगा। दक्षिणी जिलों की यात्रा करने वाले यात्रियों में भी इस कटौती से उत्साह है लेकिन ट्रेन की तुलना में फिर भी किराया बहुत अधिक है।

ट्रेंडिंग वीडियो