युवा अपना आध्यात्मिक उत्साह बनाए रखें

मानवसेवा को समर्पित आचार्य तुलसी डायग्नोस्टिक सेन्टर, रेड हिल्स पहुंचे आचार्य महाश्रमण

By: Santosh Tiwari

Published: 15 Nov 2018, 06:12 PM IST

चेन्नई.माधावरम स्थित जैन तेरापंथ नगर से विहार कर आचार्य महाश्रमण तेरापंथ युवक परिषद के कार्यालय और अभातेयुप के तत्वावधान में, तेयुप चेन्नई द्वारा संचालित, मानवसेवा को समर्पित आचार्य तुलसी डायग्नोस्टिक सेन्टर, रेड हिल्स पहुंचे।
तेयुप अध्यक्ष भरत मरलेचा ने आचार्य के पधारने पर कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए गतिविधियां बताई। इस अवसर पर आचार्य ने प्रेरणा प्रदान करते हुए कहा कि तेरापंथ युवक परिषद को इस बार चातुर्मास काल में अच्छा काम करने, सेवा करने का मौका प्राप्त हुआ। एटीडीसी लौकिक, सामाजिक उपक्रम है। युवा अपना आध्यात्मिक उत्साह बनाए रखें। अपने कार्यों में अणुव्रत के अनुरूप नैतिकता, अहिंसा के मूल्य बने रहे। एटीडीसी में आने वालों में भी नशामुक्ति आदि के लिए प्रयास हो। आचार्य ने परिसर एवं संचालित गतिविधियों का अवलोकन कर मंगल पाठ सुनाया। इस अवसर पर चातुर्मास व्यवस्था समिति के अध्यक्ष धरमचन्द लूंकड़, अभातेयुप राष्ट्रीय सहमंत्री रमेश डागा उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मंत्री मुकेश नवलखा ने किया।

वर्तमान पर ही निर्भर करता है भविष्य

चेन्नई. साहुकारपेट जैन भवन में विराजित उपप्रवर्तक गौतममुनि ने बुधवार को कहा आत्मा का ज्ञान होने के बाद मनुष्य संसार के बंधन को तोड़ देता है। अज्ञानता की वजह से लोगों को दर दर भटकना पड़ता है। लेकिन संयम से खुद को जोडऩे वाला व्यक्ति प्रकाश मार्ग पर पहुंच जाता है।
मनुष्य को जीवन में बदलाव लाने के लिए परमात्मा के प्रति प्रेम व्यवहार रख जीवन को सफल बनाने का प्रयास करना चाहिए। पुण्य आत्मा को ही परमात्मा की वाणी सुनने का मौका मिलता है। धर्म के कार्यों में जुडऩे से ही समय सार्थक होता है। उन्होंने कहा भविष्य की चिंता छोड़ कर मनुष्य को अपने वर्तमान को बेहतर बनाने का प्रयत्न करना चाहिए क्योंकि वर्तमान में ही भविष्य निर्धारित है। जिसका वर्तमान अच्छा होगा निसंदेह उसका भविष्य भी अच्छा ही होगा।
सागरमुनि ने कहा मनुष्य अपने जीवन में पैसों से खुबसूरती सहित प्रत्येक चीज खरीद सकता है लेकिन पैसे से चरित्र नहीं खरीदा जा सकता है। धर्म के कार्य कर चरित्र को बेहतर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा जीवन से सब कुछ चला जाए तो पैसे से वापस पाया जा सकता है लेकिन एक बार अगर चरित्र चला गया तो उसकी कीमत अदा नहीं की जा सकती।

Santosh Tiwari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned