scriptमच्छरों की उत्पत्ति में सहायक बने तो होगी कार्रवाई | action will be taken if helpful in mosquito breeding | Patrika News

मच्छरों की उत्पत्ति में सहायक बने तो होगी कार्रवाई

locationचेन्नईPublished: Oct 24, 2018 01:52:15 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

– ८२ विशेष चल हेल्थकेयर इकाइयों का उद्घाटन- स्वास्थ्य मंत्री ने चेताया

चेन्नई. स्वास्थ्य मंत्री विजय सी. भास्कर ने मच्छरों की उत्पत्ति में सहयोगी बनने वालों को कार्रवाई के लिए आगाह किया है। उन्होंने मंगलवार को ८२ विशेष चल हेल्थकेयर इकाइयों का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से वार्ता में यह चेतावनी दी।
ज्ञातव्य है कि स्वास्थ्य सचिव जे. राधाकृष्णन ने सोमवार को कहा था कि इस साल अब तक स्वाइन फ्लू से ११ और डेंगू से ५ लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच ढाई साल के बच्चे के भी डेंगू से मरने की भी खबर है। सूत्रों के अनुसार मदुरै, कोयम्बत्तूर और अन्य शहरों में डेंगू संक्रमण बढ़ रहा है।
सरकार डेंगू को काबू करने की तैयारी में लगी है। अस्पतालों में दवाओं का भरपूर स्टॉक रखने को कहा गया है। रुधिर के पर्याप्त स्टॉक के अलावा राज्यभर के सरकारी अस्पतालों को जरूरी उपकरण तैयार स्थिति में रखने के निर्देश हुए हैं। डेंगू पहचान के एलिसा केंद्र की संख्या भी ३१ से १२५ कर दी गई है।
एहतियाती उपाय के तहत प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों और सरकारी अस्पतालों में निलवेम्बू काढ़ा, पपीते की पत्तियों का रस, मलैवेम्बू पत्तियों का रस पिलाया जा रहा है। जिला स्तरीय अस्पतालों में त्वरित अनुक्रिया टीमों का सक्रिय किया गया है। विशेष शिविरों के माध्यम से डेंगू बुखार के लक्षणों की पड़ताल की जा रही है।
स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार राज्यभर में २० हजार फील्ड कर्मचारियों को मच्छरों को नष्ट करने का काम दिया गया है। ये कर्मचारी सभी आवश्यक उपकरणों से लैस हैं।
मंत्री ने कहा कि अगर कोई भी आवासीय अथवा वाणिज्यिक परिसर जांच के दौरान मच्छरों की पैदावार में सहयोगी परिस्थितियां उपलब्ध कराता दिखा तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। तमिलनाडु के सभी सार्वजनिक स्थलों, स्कूलों व अस्पतालों में हर गुरुवार को डेंगू रोकथाम दिवस मनाया जाएगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने चिकित्सकों को निर्देश दिए कि डेंगू के लक्षण पाए जाने पर महिलाओं व शिशुओं को पांच से सात दिन के भीतर पूरा उपचार दिया जाए। शासनादेश १८११ के तहत सभी जिलों को सूचित कर दिया गया है कि वे बुखार के मामलों की तुरंत जानकारी देंगे।
उन्होंने बताया कि एच१एन१ वायरस संक्रमण को रोकने के लिए मरीजों को विशेष वार्ड में रखा जा रहा है। सभी अस्पतालों में टैमीफ्लू की टेबलेट हैं और जनता को भी स्वाइन फ्लू के प्रति जागरूक किया जा रहा है। लोक स्वास्थ्य विभाग ने २४ घंटे वाला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है जिस पर डेंगू और स्वाइन फ्लू मामलों की सूचना दी जा सकती है। इनके नम्बर ०४४ २४३५-०४९६, ०४४ २४३३-४८११, ९४४४३-४०४९६ और ८७५४४ ४८४७७ हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो