scriptCJ ताहिलरमानी के स्थानातंरण के खिलाफ वकील ने खटखटाया Madras HC का दरवाजा | Advocate moves Madras HC challenging Collegium proposal to transfer CJ | Patrika News

CJ ताहिलरमानी के स्थानातंरण के खिलाफ वकील ने खटखटाया Madras HC का दरवाजा

locationचेन्नईPublished: Sep 19, 2019 04:32:36 pm

Submitted by:

shivali agrawal

Advocate moves Madras HC challenging Collegium proposal to transfer CJ : Madras High Court की मुख्य न्यायाधीश ताहिलरमानी के मेघालय स्थानातंरण के विरोध में इसी उच्च न्यायालय की वकील ने याचिका दायर की है।

Advocate moves Madras HC challenging Collegium proposal to transfer CJ

Advocate moves Madras HC challenging Collegium proposal to transfer CJ

चेन्नई. Madras High Court की मुख्य न्यायाधीश ताहिलरमानी के मेघालय स्थानातंरण के विरोध में इसी उच्च न्यायालय की वकील ने याचिका दायर की है। अधिवक्ता एम. करपगम ने इस याचिका में मुख्य न्यायाधीश का तबादला करने की सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफरिश को प्रभावी करने से राष्ट्रपति कार्यालय को रोकने का अनुरोध किया।

कोई न्यायिक निर्णय नहीं :

याचिकाकर्ता ने अपील की कि तबादले की सिफारिश कोई न्यायिक निर्णय नहीं है। इसलिए उच्च न्यायालय इस विषय पर फैसला ले सकता है। बुधवार को न्यायाधीश एम. सत्यनारायणन और जस्टीस एन. शेषशायी की पीठ के समक्ष एडवोकेट आर. प्रभाकरन ने ये याचिका फौरन सुनवाई के लिए पेश की।

पीठ ने इस पर फौरन सुनवाई से इंकार कर दिया और कहा कि याचिका सुनवाई के योग्य है कि नहीं, इसका निर्णय, याचिका के सूचिबद्ध होने के बाद ही किया जाएगा।


कॉलेजियम ने की थी सिफारिश

पिछले साल मुख्य न्यायाधीश वी.के. ताहिलरमानी को मद्रास उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। इस साल अगस्त महीने में ही 28 तारीख को सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने उनके मेघालय उच्च न्यायालय में स्थानातंरण की सिफारिश की थी।


की थी दोबारा विचार की अपील

सीजे तहिलरमानी ने इस सिफरिश पर दोबारा विचार करने की अपील की थी। जिसे कॉलेजियम ने खारिज कर दिया था।


सौंप दिया इस्तीफा

पुनर्विचार की अपील खारिज होने के बाद ताहिलरमानी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। तब से अब तक मद्रास उच्च न्यायालय ऑटो पायलट मोड पर है। राष्ट्रपति के विदेश दौरे के कारण मेघालय के मुख्य न्यायाधीश अमित मित्तल भी अपने चेन्नई स्थानातंरण के लिखित आदेश का इंतजार कर रहे है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो