पांच साल से बंद पड़ा नोकिया प्लांट फिर होगा शुरू

श्रीपेरम्बदूर स्थित नोकिया टेलीकॉम स्पेशल इकोनोमिक जोन में अगले साल से दोबारा उत्पादन शुरू हो जाएगा। साल २०१४ में हुआ था बंद संचालन, अगले वर्ष मार्च में होगा शुरू, दस हजार लोगों को मिलेगी नौकरी ।

By: MAGAN DARMOLA

Published: 27 Nov 2019, 05:52 PM IST

चेन्नई. चेन्नई के निकट श्रीपेरम्बदूर स्थित नोकिया टेलीकॉम स्पेशल इकोनोमिक जोन में अगले साल से दोबारा उत्पादन शुरू हो जाएगा। वर्ष २०१४ से बंद पड़े फिनिश मोबाइल कंपोनेंट और चार्जर बनाने वाली कंपनी सेलकॉम्प ने नोकिया के निर्माण का अधिकार हासिल कर लिया है। सेलकॉम्प ने 30 मिलियन डॉलर (लगभग 215 करोड़ रुपए) में नोकिया को खरीदने के लिए सहमति व्यक्त की है जो कि दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल फोन विनिर्माण संयंत्रों में से एक हुआ करता था। कर विवाद के बाद प्लांट बंद होने से लगभग 15000 लोगों का रोजगार छिन गया था। इससे पहले एचटीसी, फॉक्सकॉन और एस्सार ने यूनिट में रुचि दिखाई थी।

तमिलनाडु सरकार के अधिकारियों ने कहा कि संयंत्र मार्च में परिचालन शुरू करेगा और लगभग 10000 लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि कंपनी को लगभग 1300 करोड़ रुपए के निवेश की उम्मीद है। तमिलनाडु सरकार के अधिकारियों का कहना है कि अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वार का फायदा हमें मिला है। राज्य में इलेक्ट्रोनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के लिए काफी सुविधाएं और सेटअप मौजूद है।

वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि नोकिया फैक्ट्री को खरीदने के लिए फ्लेक्सट्रॉनिक्स और अन्य कंपनियों ने रुचि दिखाई थी, लेकिन सेलकॉम्प ने नोकिया की बंद पड़ी फैक्ट्री को खरीदा है। सेलकॉम्प अगले पांच वर्षों में 2000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यहां चार्जर के साथ साथ बाकी उपकरणों का निर्माण भी होगा।

नोकिया ने साल 2006 में चेन्नई के समीप श्रीपेरम्बदूर में स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित किया था। लोकल अथॉरिटी के साथ 2500 करोड़ टैक्स विवाद की वजह से नवंबर 2014 में फैक्ट्री पर ताला लग गया। पिछले हफ्ते चीनी कंपनी लिंग्गी आईटेक द्वारा अधिग्रहित की गई फिनिश कंपनी सेलकॉम्प ने एसईजेड के अंदर 1 मिलियन वर्ग फुट की नोकिया फैक्ट्री को खरीदने के लिए एक सौदा किया था। सेलकॉम्प ने हाल ही में स्पेशल इकोनॉमिक जोन के अंदर लाइट-ऑन मोबाइल फैक्ट्री की 3,00,000 वर्ग फुट की इकाई खरीदी थी।

MAGAN DARMOLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned