१५ सालों के बाद पुदुचेरी में निकाय चुनाव की घोषणा

15 साल के लंबे अंतराल के बाद पुदुचेरी में आगामी 21 से 28 अक्टूबर के बीच तीन चरणों में स्थानीय निकाय चुनाव होंगे।

By: Vishal Kesharwani

Published: 22 Sep 2021, 07:07 PM IST


-21, 25 व 28 अक्टूबर को तीन चरणों में होगा चुनाव
चेन्नई. 15 साल के लंबे अंतराल के बाद पुदुचेरी में आगामी 21 से 28 अक्टूबर के बीच तीन चरणों में स्थानीय निकाय चुनाव होंगे। इससे पहले केंद्र शासित प्रदेश में 2006 में चुनाव हुए थे और उसका कार्यकाल 2011 में ही समाप्त हो गया। यहां बुधवार को चुनाव की घोषणा करते हुए राज्य चुनाव आयुक्त रॉय पी. थॉमस ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार चुनाव कराए जा रहे हैं।

 

चुनावों का आयोजन 21, 25 और 28 अक्टूबर को होगा, जबकि 31 अक्टूबर को मतगणना होगी। चुनाव 1149 पदों के लिए होंगे, जिसमें पांच नगर पालिकाओं के अध्यक्ष के पांच पद, नगरपालिका वार्डों के 116 पार्षद, 108 कम्यून पंचायत वार्ड पार्षद, 108 ग्राम पंचायतों के अध्यक्ष और 812 ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य शामिल हैं। पहले चरण में करैकाल, माहे और यानम की नगर पालिकाओं के साथ साथ करैकाल क्षेत्र की पंाच कम्यून पंचायतों के चुनाव होंगे।

 


-पहली बार होगा ईवीएम का उपयोग
पुदुचेरी और ओलगरेट नगर पालिकाओं में दूसरे चरण में मतदान होगा और तीसरे चरण में पुदुचेरी, अरियानकुप्पम, बहौर, मन्नाडीपेट, नेत्तापाक्कम और विलियनूर में पांच कम्यून पंचायतों में मतदान होगा। पहले चरण के लिए नामांकन 30 सितंबर से, दूसरे चरण के लिए 4 अक्टूबर और तीसरे के लिए 7 अक्टूबर से शुरू होगा। मतदान सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा और आखिरी एक घंटा कोविड रोगियों के लिए निर्धारित किया गया है।

 

केंद्र शासित प्रदेश में निकाय चुनाव कराने के लिए पहली बार ईवीएम का उपयोग होगा। घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहित तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। चुनाव कराने के लिए कुल 1629 मतदान केंद्रों की पहचान की गई है।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned