अगस्त तक कोविड 19 पॉजिटिव दर पांच प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य: निगम आयुक्त

ग्रेटर चेन्नई कार्पोरेशन आयुक्त जी. प्रकाश ने गुरुवार शाम को कहा कि आगामी अगस्त तक चेन्नई में कोरोना पॉजिटिव दर 5 प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य बनाया गया है।

By: Vishal Kesharwani

Published: 24 Jul 2020, 02:38 PM IST


चेन्नई. ग्रेटर चेन्नई कार्पोरेशन आयुक्त जी. प्रकाश ने गुरुवार शाम को कहा कि आगामी अगस्त तक चेन्नई में कोरोना पॉजिटिव दर 5 प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य बनाया गया है। टीपीआर नमूनों का प्रतिशत है जो संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण करता है। इस प्रकार का गहन रोकथाम और मरीजों के पता लगाने का कार्य आगामी तीन महीने तक जारी रहेगा। बुखार और सर्वेक्षण जैसे गतिविधि निरंतर जारी रहेंगे। जुलाई अंत तक टीपीआर को आठ और अगस्त अंत तक 5 प्रतिशत तक लाने को लेकर कार्य किया जा रहा है।

 

उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले 1 से 5 जोनों में कोरोना जांच के बाद 70 प्रतिशत पॉजिटिव मिलते थे, लेकिन वर्तमान में तंडियारपेट में टीपीआर पांच से छह और रायपुरम में 8 से 9 है। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर लगातार जागरुकता अभियान चलाए जा रहे हैं और स्थानीय लोगों से भी अच्छा सहयोग मिल रहा है। नार्थ चेन्नई मेंं कोरोना को रोकने के लिए उठाए गए कदमों को अन्ना नगर, कोड़मबाक्कम और तेनामपेट जोनों में भी किया जाएगा। इन इलाकों में वर्तमान में बड़ी संख्या में मरीज निकल रहे हैं। उन्होंने कहा कि चेन्नई में भी जल्द ही पूल्ड परीक्षण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

 

यह एक ऐसी प्रणाली है जहां लोगों के समूह के नमूनो का एक साथ परीक्षण किया जाएगा और यदि पॉजिटिव हो जाता है तो सभी लोगों का फिर से परीक्षण किया जाएगा। इसके अलावा दैनिक आधार पर 700 से 750 वेंडरों का भी परीक्षण हो रहा है। इन लोगों का रोजाना सौ से दो सौ लोगों के साथ मुलाकात होता है और वायरस के प्रसार में मुख्य भूमिका निभा सकते हैं। संभावित कोरोना मरीजों को अस्पताल ले जाने के लिए एम्बुलेंस की अनुउपलब्धता पर प्रकाश ने कहा कि इसकी जांच की जाएगी।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned