TN : राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

तमिलनाडु विधानसभा की २३४ सीटों के लिए चुनाव ६ अप्रेल को एक चरण में होगा

By: Harihara Ram Krishnan

Published: 01 Mar 2021, 06:44 PM IST

Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

Chennai. तमिलनाडु के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) सत्यब्रत साहू ने सोमवार को चेन्नई सचिवालय में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। तमिलनाडु विधानसभा की २३४ सीटों के लिए चुनाव ६ अप्रेल को एक चरण में होगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोडा ने शुक्रवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। विधानसभा चुनाव के साथ ही कन्याकुमारी लोकसभा सीट पर उपचुनाव भी होंगे। मतगणना २ मई को होगी।


सुनील अरोडा ने कहा कि तमिलनाडु में चुनाव में खर्च ज्यादा ही होता है लिहाजा दो चुनाव पर्यवेक्षक धर्मेंद्र कुमार व आलोक वद्र्धन को नियुक्त किया गया है। चुनाव व्यय की अधिकतम सीमा ३०.८० लाख रुपए होगी।


उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से मतदान केंद्रों की संख्या ६६ हजार से बढ़ाकर ८८९३६ की गई है। जो पिछले चुनाव की तुलना में ३४ प्रतिशत ज्यादा है। तमिलनाडु के साथ ही केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में भी मतदान होंगे। राजनेताओं की मांग थी कि दोनों जगह एकसाथ चुनाव हों।


आदर्श आचार संहिता लागू
चुनाव की तारीख घोषित होने के साथ ही राज्य के ३८ जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। कन्याकुमारी से कांग्रेस सांसद एच. वसंत कुमार के निधन की वजह से वहां उपचुनाव होंगे। उपचुनाव का कार्यक्रम भी विधानसभा चुनाव की तर्ज पर होगा।


चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार है
चुनाव अधिसूचना : १२ मार्च
नामांकन भरने का अंतिम दिन : १९ मार्च
नामांकन की छंटनी : २० मार्च
नाम वापसी : २२ मार्च
मतदान : ६ अप्रेल
मतगणना : २ मई

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned