पड़ोसी राज्य से जुड़ी सीमा पर अलर्ट, बर्ड फ्लू संक्रमण को रोकने के हरसंभव उपाय

मुर्गीपालन फार्म मालिकों को बायो सुरक्षा बरतने के लिए सावचेत किया गया, समय-समय पर कीटनाशक के छिड़काव सहित अन्य जरूरी उपाय करने के निर्देश

By: MAGAN DARMOLA

Published: 09 Jan 2021, 06:59 PM IST

चेन्नई. तमिलनाडु सरकार का दावा है कि केरल के दो जिलों में बर्ड फ्लू संक्रमण के तेजी से फैलने के बाद पड़ोसी राज्य से सटी सीमाओं को हाई अलर्ट पर रखा गया है। सरकार ने पूरे उपाय किए है ताकि केरल से यह संक्रमण तमिलनाडु में प्रवेश नहीं पा सके।

मुख्य सचिव के. षणमुगम ने आधिकारिक बयान में शुक्रवार को कहा कि केरल से जुड़ी नीलगिरि, कोयम्बत्तूर, तिरुपुर, तेनी, तेनकाशी और कन्याकुमारी जिलों की सीमाओं पर 26 नाके स्थापित किए गए हैं जिनके माध्यम से आवाजाही पर चौबीसों घंटे निगरानी रखी जा रही है। केरल से मुर्गी, अंडे और संबंधित उत्पादों के तमिलनाडु आगमन पर पूरी रोक लगा दी गई है।

1061 रैपिड रेस्पांस टीम का गठन

उन्होंने बताया कि मुर्गीपालन फार्म मालिकों को बायो सुरक्षा बरतने के लिए सावचेत किया गया है। समय-समय पर कीटनाशक के छिड़काव सहित अन्य जरूरी उपाय करने के निर्देश जारी किए गए हैं। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार हर जिले में पशुपालन सहायक चिकित्सक, एक निरीक्षक और दो सहायकों व सफाई कर्मचारियों की सदस्यता वाली 1061 रैपिड रेस्पांस टीम का गठन किया गया है। इनको निजी सुरक्षा उपकरण मुहैया करा दिए हैं तथा कीटनाशक का भी पर्याप्त स्टॉक इनके पास है।

Show More
MAGAN DARMOLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned