scriptमहिला शिक्षा पर खास ध्यान देना चाहती हैं अनामिका मीणा, मौजूदा समय में आईएएस का ले रही प्रशिक्षण | ANAMIKA MEENA | Patrika News

महिला शिक्षा पर खास ध्यान देना चाहती हैं अनामिका मीणा, मौजूदा समय में आईएएस का ले रही प्रशिक्षण

locationचेन्नईPublished: Mar 07, 2021 11:11:58 pm

अंतरऱाष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेषमहिला शिक्षा पर खास ध्यान देना चाहती हैं अनामिका मीणा- मौजूदा समय में आईएएस का ले रही प्रशिक्षण- पिता रमेशचन्द मीणा तमिलनाडु में वरिष्ठ आईएएएस अधिकारी

ANAMIKA MEENA

ANAMIKA MEENA

चेन्नई. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) का प्रशिक्षण ले रही राजस्थान मूल की अनामिका मीणा का कहना है कि महिलाओं के लिए खासकर प्राथमिक शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत हैं। साथ ही महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी वे काम करना चाहती है। उनका मानना है कि यदि महिला शिक्षित होगी तो अपने अधिकारों को लेकर भी अधिक सचेत व जागरुक हो सकेगी।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजस्थान पत्रिका के साथ विशेष बातचीत में उन्होंने कहा कि महिलाओं को यदि पारिवारिक सपोर्ट मिलता है तो महिलाओं को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। महिलाएं मन में यह विश्वास रखें कि वे कोई भी काम कर सकती है। उनमें ऐसी क्षमता है। वे किसी से कम नहीं है। बस मन में संकल्प हो। फिर चाहे कोई भी काम हो उसके लिए आसान हो जाता है।
पढ़ाई-लिखाई चेन्नई में हुई
अनामिका मीणा का आईएएस के लिए चयन हो चुका है। वर्ष 2019 में उनकी 116 वीं रैंक आई। वर्तमान में मसूरी में आईएएस का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है। उन्हें तमिलनाडु कॉडर मिला है। अनामिका मीणा मूल रूप से राजस्थान के दौसा जिले के सिकराय तहसील के खेड़ी रामला गांव की रहने वाली है। अनामिका मीणा की शिक्षा चेन्नई से हुई। अपने तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी अनामिका ने पदमशेषाद्रि स्कूल चेन्नई से बारहवीं की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद 2012 में एनआईटी तिरुचि से इलेक्ट्रानिक्स व कम्युनिकेशन में बीटेक किया। इसके बाद 2014 में आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए किया। एक वर्ष तक एक निजी कंपनी में नौकरी की। फिर सिविल सेवा की तैयारी में जुट गई।
पिता रमेशचन्द मीणा वरिष्ठ आईएएस
पिता रमेशचन्द मीणा तमिलनाडु कैडर के 1991 बैच के आईएएस अधिकारी है। माता कमलेश कुमारी गृहिणी है। छोटी बहन अंजली मीणा का भी उनके साथ ही आईएएस में चयन हो चुका है। छोटा भाई अनिमेश मीणा ने आईआईटी कानपुर से कम्प्युटर साइंस में बीटेक किया है और वर्तमान में सिटी बैंक में कार्यरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो