scriptanubhuti samman program in chennai tamilnadu | कविता मनोरंजन का साधन और जीवन की समस्याओं का समाधान भी : उदय प्रताप सिंह | Patrika News

कविता मनोरंजन का साधन और जीवन की समस्याओं का समाधान भी : उदय प्रताप सिंह

- साहित्यकार व राजनेता उदय प्रताप को अनुभूति सम्मान

चेन्नई

Updated: December 23, 2021 12:04:55 am

- भावों की पुडिय़ा का विमोचन

चेन्नई. राजनेता और साहित्यकार उदय प्रताप ने अपने साहित्यिक और राजनीतिक अनुभव से रविवार को चेन्नई के श्रोताओं में नए और सकारात्मक विचारों का उदय किया। अपने काव्य संसार की रश्मियों से उन्होंने लोगों को जीवन का परिचय कराते हुए कहा कि कविता मनोरंजन का साधन ही नहीं जीवन की समस्याओं का समाधान भी है।
वे रविवार को साहित्यिक संस्था अनुभूति द्वारा अनुभूति सम्मान से नवाजे जाने के बाद डीजी वैष्णव कॉलेज प्रांगण में सभासदों का अभिवादन कर रहे थे। अमूल्य साहित्यिक योगदान के लिए हिंदी कलमकारों को यह सम्मान प्रति वर्ष अनुभूति द्वारा प्रदान किया जाता है।
अनुभूति संस्था के अध्यक्ष रमेश गुप्त नीरद, महासचिव शोभा चोरडिय़ा, सचिव डॉ. सुनीता जाजोदिया, चेयरमैन श्री गोविंद मूंदड़ा ने गणमान्य लोगों की उपस्थिति में उदय प्रताप को सम्मानित किया। गोविंद मूँदड़ा ने उनका परिचय कराया। इससे पहले रमेश गुप्त नीरद ने अनुभूति के बारे में बताया। मुख्य अतिथि ने शोभा चोरडिया की पुस्तक भावों की पुडिय़ा का विमोचन किया।
कवि जनता का प्रतिनिधि
सम्मान के बाद उदय प्रताप ने श्रोताओं को अपने काव्य पाठ और गजल से बांधे रखा। प्रत्येक छंद की प्रस्तुति तालियों की गडग़ड़ाहट पर ही समाप्त हुई। कवि ने अपनी रचनाओं से कई मिसालें पेश की कि कविता मनोरंजन मात्र की नहीं होती यह जीवन की समस्याओं का समाधान भी होती हैं। कवि बिना चुने ही जनता का प्रतिनिधि होता है और उनके दु:ख दर्द की बात करने के साथ ही समाधान भी पेश करता है।
रामायण और चांदनी के छंद
उन्होंने रामायण पर आधारित छंद सुनाते हुए सीख दी कि नई पीढ़ी को अगर संस्कार देने हैं तो भगवान राम ही श्रेष्ठ सुपात्र हैं। इस संदर्भ में कवि उदय प्रताप ने विश्वमोहिनी स्वरूप जननी को मोह लिया... जननी ने किए हैं जघन्य से जघन्य पाप.. नल-नील पाहनो पे राम नाम लिख...व्यंग्य मंदोदरी ने किया एक रावण पर... आदि छंद पेश कर वाहवाही लूटी। उनके चांदनी पर सुनाए गए छंद दिल को छू गए। तो साथ ही कवि ने जीवन, चिंता और मृत्यु के मर्म को भी बड़ी ही खूबसूरती से समझाया।
कविता मनोरंजन का साधन और जीवन की समस्याओं का समाधान भी : उदय प्रताप सिंह
कविता मनोरंजन का साधन और जीवन की समस्याओं का समाधान भी : उदय प्रताप सिंह

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: देश आज मना रहा 73वें गणतंत्र दिवस का जश्न, ITBP के जवानों ने - 40 डिग्री तापमान में फहराया तिरंगाRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदRepulic Day 2022: जानिए क्या है इस बार गणतंत्र दिवस की थीमस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयRepublic Day: छत्तीसगढ़ के दो सैन्य ग्राम, जहां कदम रखते ही सुनाई देती है शहीदों और वीर सैनिकों की वीर गाथा, ऐसा देश है मेरा...UP Election 2022: सपा ने 39 प्रत्याशियों की जारी की सूची, 2002 के बाद पहली बार राजा भैया के खिलाफ उतारा प्रत्याशीpetrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.