लगातार दूसरे साल नहीं निकलेगी बाबा रामदेव महोत्सव की शोभायात्रा

लगातार दूसरे साल नहीं निकलेगी बाबा रामदेव महोत्सव की शोभायात्रा
- बाबा रामदेव मंदिर में केवल दर्शन-पूजन होगा
- बाबा रामदेव महोत्सव आज से

By: ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Updated: 07 Sep 2021, 11:40 PM IST

चेन्नई. लगातार यह दूसरा साल है जब कोरोना महामारी के चलते बाबा रामदेव महोत्सव के तहत शोभायात्रा नहीं निकाली जाएगी। हिंदी बाहुल्य साहुकारपेट के हनुमंतरायन कोइल स्ट्रीट स्थित बाबा रामदेव मंदिर में केवल दर्शन-पूजन के कार्यक्रम ही होंगे। बाबा रामदेव महोत्सव 8 सितम्बर से शुरू होगा। रामदेव मंडल तथा रामदेव भवन ट्रस्ट की मेजबानी में महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। महोत्सव को लेकर सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई है।
रामदेव मंडल के अध्यक्ष चोपाराम देवासी ने बताया कि 8 सितम्बर को सुबह 7.30 बजे आरती तथा सुबह 9 बजे पूजा के साथ सवा लाख अर्चना शुरू होगी। इसके साथ ही दोपहर 12 बजे अभिषेक, दोपहर 4 बजे विशेष आरती, सायं 6.30 बजे सायं आरती होगी। महोत्सव का समापन 16 सितम्बर को होगा। यह 58 वां महोत्सव है। आचार्य पंडित रामचन्द्र दवे के सान्निध्य में धार्मिक आयोजन होंगे। राजपुरोहित नैनुदेवी जागरवाल विराणा यजमान है।
बाबा रामदेव के प्रति भक्तों की गहरी आस्था
महोत्सव से एक दिन पहले ही मंदिर में दर्शन के लिए भक्तगण पहुंचने शुरू हो गए। बाबा रामदेव के प्रति भक्तों में गहरी आस्था है। राजस्थान में रामदेवरा में हर साल हजारों भक्तगण देश के विभिन्न इलाकों से पैदल पहुंचते हैं। चेन्नई के रामदेव मंदिर में हर साल विशाल शोभायात्रा निकलती है जिसमें दर्जनों झांकियां शामिल होती है। पिछले साल की तरह इस वर्ष भी कोरोना के चलते शोभायात्रा नहीं निकाली जा रही है।

ASHOK SINGH RAJPUROHIT
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned