scriptबैंकों में ताला : 23 हजार करोड़ के चेक अटके | bank strike : banking services affected by strike | Patrika News

बैंकों में ताला : 23 हजार करोड़ के चेक अटके

locationचेन्नईPublished: Jan 31, 2020 09:15:12 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

बैंककर्मी वेतन वृद्धि सहित अन्य कई मांगों को लेकर दो दिवसीय हड़ताल पर, मुंबई, चेन्नई और दिल्ली में लगभग 23,000 करोड़ रुपए के करीब 31 लाख चेक हड़ताल के कारण क्लियर नहीं किए जा सके ।

बैंकों में ताला : 23 हजार करोड़ के चेक अटके

बैंकों में ताला : 23 हजार करोड़ के चेक अटके

चेन्नई. ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन (एआईबीईए) के एक शीर्ष नेता ने कहा कि देश में बैंकिंग कामकाज काफी हद तक प्रभावित है, क्योंकि बैंककर्मी वेतन वृद्धि सहित अन्य कई मांगों को लेकर दो दिवसीय हड़ताल पर हैं। एआईबीईए के महासचिव सी. एच. वेंकटचलम ने कहा, मुंबई, चेन्नई और दिल्ली में लगभग 23,000 करोड़ रुपए के करीब 31 लाख चेक हड़ताल के कारण क्लियर नहीं किए जा सके हैं। अधिकांश बैंक शाखाएं बंद रहीं। नकद जमा या निकासी नहीं की जा सकी।

बैंकिंग क्षेत्र में नौ यूनियनों के निकाय यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने 31 जनवरी और एक फरवरी को हड़ताल का आह्वान किया है। वेंकटचलम ने कहा, जो रिपोर्ट अभी तक हमारे पास पहुंची है। उसके अनुसार, देशभर में मुख्य रूप से तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, कर्नाटक, केरल, बिहार आदि राज्य बहुत प्रभावित हुए हैं। बैंकरों ने उन दो दिनों हड़ताल बुलाई, जब आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया गया और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अपना दूसरा बजट पेश करेंगी।

 

बैंकों में ताला : 23 हजार करोड़ के चेक अटके

वेंकटचलम ने कहा कि नवंबर 2017 से बैंकों में वेतन संशोधन की प्रक्रिया (वेजेज रिवीजन सेटलमेंट) अधूरी है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आखिरी प्रक्रिया अक्टूबर 2017 में खत्म हुई थी। उन्होंने बताया कि 30 जनवरी को मुंबई में प्रबंधन और बैंक यूनियनों के बीच आयोजित बैठक में अंतिम मिनट पर भी चर्चा की गई थी, मगर इसमें उनके मुद्दों को नहीं उठाया गया। इसलिए यूनियनों ने 31 जनवरी और एक फरवरी को दो दिन की हड़ताल के साथ आगे बढऩे का फैसला किया। शुक्रवार व शनिवार को हड़ताल के बाद रविवार को भी बैंकों की छुट्टी रहेगी, जिससे आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो