scriptBHARAT SADHU SAMAJ NATIONAL SECRETARY MAHAMANDLESWAR MAHANT NIRMALDAS | महामंडलेश्वर महंत निर्मलदास महाराज ने कहा, महापुरुषों ने सदैव समाज का मार्गदर्शन कर मानव कल्याण के लिए प्रेरित करने का काम किया | Patrika News

महामंडलेश्वर महंत निर्मलदास महाराज ने कहा, महापुरुषों ने सदैव समाज का मार्गदर्शन कर मानव कल्याण के लिए प्रेरित करने का काम किया

महामंडलेश्वर का चेन्नई में प्रवासी समाज ने किया स्वागत

चेन्नई

Published: July 06, 2022 05:42:51 pm

संतों का जीवन निर्मल जल के समान होता है। संतों के उपदेश सदैव प्रेरणादायी होते हैं जिन्हें आत्मसात कर व्यक्ति को अपना जीवन लोक कल्याण के कार्य में समर्पित करना चाहिए। महापुरुषों ने सदैव समाज का मार्गदर्शन कर मानव कल्याण के लिए प्रेरित करने का काम किया है।
भारत साधु समाज के राष्ट्रीय सचिव महामंडलेश्वर (Mahamandleswar) महंत निर्मलदास (Mahant Nirmaldas Maharaj) महाराज ने यहां साहुकारपेट तिरुपल्ली स्ट्रीट स्थित राजपुरोहित ट्रस्ट भवन में यह बात कही। वे यहां भक्तगणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि संतों एवं महापुरुषों ने सदैव राष्ट्र को एकता के सूत्र में बांधा है। समाज को एक नई दिशा देने का काम किया है। राष्ट्र निर्माण में संतों का अहम योगदान रहा है। संतों एवं महापुरुषों के बताए सिद्धांत ही हमारी रक्षा कर सकते हैं।
महामंडलेश्वर ने कहा कि संस्कारों के अभाव में संयुक्त परिवार टूट रहे हैं। इसलिए हमें सबसे पहले अपने परिवारों में संस्कारों को कायम करना होगा। सत्संग मानव जीवन की दिशा ही बदल देता है। संयम, धैर्य एवं शिष्टाचार सत्संग से ही मिलते हैं। उन्होंने कहा कि संतों का जीवन सदैव भक्तों के कल्याण एवं मानव सेवा को समर्पित रहता है। संतों के जीवन से प्रेरणा लेकर व्यक्ति को समाज कल्याण में अपना योगदान करना चाहिए। मानव सेवा के लिए समर्पित रहें।
हमें परोपकार के कार्य करने चाहिए
भारत साधु समाज के राष्ट्रीय सचिव महामंडलेश्वर महंत निर्मलदास महाराज ने कहा कि आज जरूरत इस बात की है कि हम फिर से ऋषि-मुनियों के बताए मार्ग पर चलें। सनातन धर्म के अनुष्ठानों को बढ़ावा दिया जाएं। स्वाध्यान एवं सत्संग के मार्ग पर आने की जरूरत है। इसी से समूचे विश्व की समस्याओं का निदान संभव हो सकता है। तमिलनाडु में प्रवासी समाज की ओर से किए जा रहे परोपकार के कार्य की सराहना करते हुए महामंडलेश्वर ने कहा कि मनुष्य को परोपकार के कार्य करने चाहिए। गरीबों एवं असहायों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य हैं। व्यक्ति महान नहीं होता, व्यक्ति का कर्म महान होता है। अच्छे एवं नेक कर्म करने वालों की अपने कार्यों के बल पर पूजा होती है।
प्रवासी समाज की ओर से स्वागत
इससे पहले भारत साधु समाज के राष्ट्रीय सचिव महामंडलेश्वर महंत निर्मलदास महाराज के चेन्नई पहुंचने पर एयरपोर्ट पर प्रवासी समाज की ओर से मार्ल्यापण एवं शॉल ओढाकर स्वागत किया गया। राजपुरोहित ट्रस्ट तिरुपल्ली स्ट्रीट के अध्यक्ष रमेशसिंह मादा, सचिव दातारसिंह करमावास, राजपुरोहित सेवा संघ के संरक्षक लक्ष्मणसिंह निमाज समेत समाज के गणमान्य लोगों ने एयरपोर्ट पर महामंडलेश्वर की अगवानी की। बाद में तिरुपल्ली स्ट्रीट स्थित राजपुरोहित ट्रस्ट भवन पहुंचने पर राजपुरोहित ट्रस्ट के साथ ही विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से उनका माल्यार्पण एवं शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर कई गणमान्य लोगों ने महामंडलेश्वर का स्वागत किया। महामंडलेश्वर के साथ आए बाड़मेर जिले के माजीवाला ग्राम पंचायत के सरपंच केवलसिंह राजपुरोहित का भी मार्ल्यापण व शॉल ओढाकर स्वागत किया गया।
8 जुलाई को सुबह कडप्पा जाएंगे
राजपुरोहित ट्रस्ट चेन्नई के अध्यक्ष रमेशसिंह मादा ने बताया कि भारत साधु समाज के राष्ट्रीय सचिव महामंडलेश्वर महंत निर्मलदास महाराज 7 जुलाई को तिरुपल्ली स्ट्रीट स्थित राजपुरोहित ट्रस्ट भवन में रहेंगे जहां प्रवासी समाज के संगठन एवं भक्तगण उनसे आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे। महामंडलेश्वर 8 जुलाई को सुबह कडप्पा के लिए रवाना होंगे जहां वे एक धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होंगे।
BHARAT SADHU SAMAJ NATIONAL SECRETARY MAHAMANDLESWAR MAHANT NIRMALDAS MAHARAJ
BHARAT SADHU SAMAJ NATIONAL SECRETARY MAHAMANDLESWAR MAHANT NIRMALDAS MAHARAJ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हडकंप, AK 47 सहित कई हथियार हुए बरामदRohingya Row: अनुराग ठाकुर का AAP पर आरोप, राष्ट्र सुरक्षा से समझौता कर रही दिल्ली सरकारपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापJharkhand News: कोर्ट का फरमान- एक साथ 15 दोषियों को सुनाई फांसी की सजा, जानिए क्या किया था इन्होंने अपराधबिहार में अपराधियों को पकड़ने आई UP पुलिस को बदमाशों ने कुत्तों से कटवाया, कमरे में बंद कर छोड़ दिए जर्मन शेफर्डअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.