तमिलनाडु के 1000 साल पुराने मंदिर बंद, श्रद्धालु नहीं कर पाएंगे दर्शन-पूजन

कोरोना का कहर मंदिरों पर भारी

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 19 Mar 2020, 08:36 PM IST

चेन्नई.

कोरोना वायरस का असर विभिन्न धार्मिक गतिविधियों पर भी पड़ा है। कोरोना के संभावित खतरे को ध्यान में रखते हुए अब राज्य के सभी बड़े और प्राचीन १४ मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे। राज्य सरकार ने 18 मार्च से दर्शनार्थियों के लिए मंदिरों को बंद रखने का निर्णय लिया है। मंदिरों में यह प्रतिबंध ३१ मार्च तक लागू रहेगा। इस दौरान श्रद्धालु ३१ मार्च तक भगवान के दर्शन नहीं कर पाएंगे। नया नियम शुक्रवार सुबह आठ बजे से लागू हो जाएगा।

कोना कोना कोरोना
भीड़ वाले इलाकों में कोरोना वायरस फैलने की आशंका ज्यादा है। मंदिर पर रहने वाली भीड़ की बजह से कोरोना के संभावित खतरे को ध्यान में रख कर गुरुवार को राज्य सरकार यह फैसला लिया गया। कोरोना से बचने के लिए सतर्कता बरतने पर यह कदम उठाया गया।

मंदिर में पूजा होगी, दर्शन नहीं
दक्षिण भारत विशेषकर तमिलनाडु के मंदिर विश्व प्रख्यात है और प्राचीन मंदिरों में भी शुमार है। यहां साल के ३६५ दिन भीड़ होती है और लोग भगावन के दर्शन करने आते है। इसलिए बड़े और प्राचीन मंदिरों में भक्तों का प्रवेश बंद कर दिया गया है। हालांकि सेवा-पूजा नियमित रहेगी, लेकिन श्रद्धालु दर्शन नहीं कर पाएंगे। चेन्नई स्थित कपालीश्वरर मंदिर में २९ मार्च और ७ अप्रैल को होने वाली समारोह को टाल दिया गया है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मंदिर में भगवान की पूजा और आरती पर रोक नहीं है, केवल श्रद्धालुओं के शामिल होने पर रोक लगाई गई है। तमिलनाडु के अलग अलग जिलों में कोरोना की वजह से 1000 साल से प्राचीन मंदिरों में 31 मार्च तक श्रद्धालु दर्शन पूजन नहीं कर पाएंगे। श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं। शुक्रवार को भी मंदिर के द्वार नहीं खुलेंगे।

इन मंदिरों में श्रद्धालु भगवान के दर्शन नहीं कर पाएंगे
१. मदुरै मीनाक्षी अम्मन मंदिर (मदुरै)
२. तिरुचेंदूर मंदिर (तिरुचेंदूर)
३. रामेश्वरम मंदिर (रामेश्वरम)
४. पलनी मंदिर (पलनी)
५. श्रीरंगम मंदिर (श्रीरंगम)
६. तिरुवारुर मंदिर (तिरुवारुर)
७. सूचींड्रम मंदिर (कन्याकुमारी)
८. तिरुवण्णामलै मंदिर (तिरुवण्णामलै)
९. पार्थ सारथी मंदिर (चेन्नई)
१०. कांची मंदिर (कांचीपुरम)
११. वडपलनी मुरुगन मंदिर (चेन्नई)
१२. तिरुतनी मुरुगन मंदिर (तिरुतनी, तिरुवल्लूर)
१३. कपालीश्वरर मंदिर (चेन्नई)
१४. समयापुरम मंदिर (तिरुचि)

COVID-19 COVID-19 virus
PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned