scriptBihar Election 2020: रुझानों में एनडीए को बहुमत, चेन्नई बीजेपी मुख्यालय में जश्र शुरू, मिठाई बांटकर आतिशबाजी की | Bihar Election Results 2020 Live Update, Celebration in chennai | Patrika News

Bihar Election 2020: रुझानों में एनडीए को बहुमत, चेन्नई बीजेपी मुख्यालय में जश्र शुरू, मिठाई बांटकर आतिशबाजी की

locationचेन्नईPublished: Nov 10, 2020 07:29:37 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए आज 3733 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो रहा है।

Bihar Election Results 2020 Live Update, Celebration in chennai

Bihar Election Results 2020 Live Update, Celebration in chennai

चेन्नई.

बिहार विधानसभा चुनाव के रुझानों में एनडीए के बहुमत की ओर जाने के बाद चेन्नई में भाजपा मुख्यालय पर जश्न शुरू हो गई हैं। पार्टी आयोजन करने की तैयारी में है। तमिलनाडु भाजपा के कार्यकर्ताओं ने मिठाई बांटे और आतिशबाजी की।

बिहार चुनाव में कई एग्जिट पोल को गलत ठहराते हुए एनडीए की सरकार बनती दिख रही है। अब तक के रुझानों के मुताबिक कुल 243 में से 121 सीटों पर एनडीए और 114 सीटों पर महागठबंधन को बढ़त मिली है। एनडीए बहुमत के आंकड़े के करीब है। राज्य में सरकार बनाने के लिए जादुई आंकड़ा 122 सीटों का है। इस प्रकार रुझानों के मुताबिक एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है। हालांकि दो दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर है। ऐसे में आगे कुछ सीटों के इधर-उधर होने की भी संभावनाएं हैं।

वहीं शुरूआती रूझानों में महागठबंधन कम सीटों पर रह गया था लेकिन अब शतक बना चुका है। बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों पर आज सुबह 8 बजे से ही वोटों की गिनती जारी है। बिहार में सीटों की कुल संख्या 243 है और बहुमत के लिए 122 का आंकड़ा चाहिए जो कि एनडीए हासिल करने के करीब है। चुनाव आयोग द्वारा राज्य के सभी 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

बिहार चुनाव को लेकर अधिकांश एग्जिट पोल में एनडीए गठबंधन की हार और राजद नीत महागठबंधन की जीत का अनुमान लगाया गया है। नतीजे जब सामने आएंगे, तभी पता चल पाएगा कि एग्जिट पोल कितना सही साबित हो पाया है। हालांकि, रुझानों में काफी उलटेफे देखने को मिल रहा है।

बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए आज 3733 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो रहा है। पिछली बार के विधानसभा चुनाव के दौरान नीतीश कुमार की जद(यू), आरजेडी, कांग्रेस के महागठबंधन में शामिल थी और उसे 178 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि एनडीए को 58 सीटें हासिल हुई थी। अन्य के खाते में 7 सीटें थीं।


इस समय दुनियाभर में कोरोना महामारी का खतरा बना हुआ है और अभी तक आम जनजीवन सामान्य नहीं हुआ है, ऐसे में बिहार का विधानसभा चुनाव देश में पहला सबसे बड़ा चुनाव है। प्रधानमंत्री मोदी ने लोकतंत्र के इस पर्व में सभी मतदाताओं से कोरोना गाइडलाइन्स के पालन के साथ अधिक से अधिक संख्या में भागीदारी की अपील किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो