scriptBilateral 10- Hour surgery for disabling and intractable Tinnitus in a | दस घंटे तक चली सर्जरी, कान बजने के असाध्य रोग से रोगी को मिला छुटकारा | Patrika News

दस घंटे तक चली सर्जरी, कान बजने के असाध्य रोग से रोगी को मिला छुटकारा

-पश्चिम बंगाल के रहने वाले रोगी को चेन्नई में मिली नई जिंदगी

-चिकित्सकों का दावा दुनिया में ऐसा पहली बार हुआ

चेन्नई

Published: December 18, 2021 02:45:35 pm

चेन्नई.

यहां एमजीएम हेल्थकेयर के चिकित्सकों ने एक 69 वर्षीय रोगी के कान बजने के असक्त व असाध्य रोग से छुटकारा दिलाया। इसके लिए चिकित्सकों ने दस घंटे की बाइलेटरल दुर्लभ सर्जरी की। इस सर्जरी से उसके लंबे समय से चले आ रहे श्रवण रोग का इलाज हो सका जिसके कारण उसका दोनों कान बजता था। हास्पिटल के डा.श्रीधर ने बताया कि दोनों तरफ हियरिंग नव्र्स को देखने के लिए एमआरआई कराया गया। इसमें दिखा कि दोनों तरफ की हियरिंग नव्र्स के निकट संपर्क में कई रक्तवाहिकाएं थी। डा.के.श्रीधर एवं उनकी टीम ने कहा कि दुनिया में पहली बार एक ही समय में दोनों कानों के कोचलीओ-वेस्टीबुलर नर्व का माइक्रोवस्कुल डिकम्प्रेशन किया गया। सर्जरी के दो दिन बाद रोगी के कान के बजने से होने वाली आवाज में कमी आने लगी और उसे हास्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया।
दस घंटे तक चली सर्जरी, कान बजने के असाध्य रोग से रोगी को मिला छुटकारा
दस घंटे तक चली सर्जरी, कान बजने के असाध्य रोग से रोगी को मिला छुटकारा
चिकित्सकों ने बताया कि इस तरह के रोग से पीड़ित रोगी के निजी जीवन का कई क्षेत्र इससे प्रभावित हो सकता है। इससे काम, स्वास्थ्य एवं संबंध प्रभावित होते हैं। कई मामलों में इससे मानसिक स्वास्थ्य कमजोर होता है जिससे गंभीर चिंता एवं अवसाद होती है। लगातार तेज आवाज में बजने और कानों में भनभनाहट होने के कारण नींद न आने की वजह से रोगी की ध्यान केंद्रित करने की क्षमता प्रभावित होती है।
उन्होंने कहा कि इस तरह की सर्जरी की सफलता दर करीब 80 प्रतिशत है। सर्जरी के बाद पूरी तरह से ठीक होने में महीनों तक का समय लगता है। इसके लिए ध्वनि की स्मृति को जिम्मेदार ठहराया जाता है जो तंत्रिका मार्ग में निहित रहती है, और जो केवल धीरे-धीरे गायब हो सकती है। सीईओ हरीश मनीयन ने भी विचार व्यक्त किए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.