scriptBlack box from chopper crash killing CDS Rawat recovered | भारतीय वायुसेना के दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर Mi-17V5 का ब्लैक बॉक्स मिला | Patrika News

भारतीय वायुसेना के दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर Mi-17V5 का ब्लैक बॉक्स मिला

ब्लैक बॉक्स से पर्वतीय क्षेत्र में हुए इस हादसे के पहले के घटनाक्रम संबंधी अहम जानकारी मिलेगी।

चेन्नई

Published: December 09, 2021 04:03:14 pm

कोयम्बत्तूर.

तमिलनाडु में पर्वतीय नीलगिरि जिले में कुण्णूर के निकट दुर्घटनाग्रस्त हुए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स गुरुवार सुबह मिल गया। बुधवार इस हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की मौत हो गई।

Black box from chopper crash killing CDS Rawat recovered
Black box from chopper crash killing CDS Rawat recovered

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त हेलीकाप्टर का ब्लैक बॉक्स गुरुवार सुबह कट्टेरी में दुर्घटनास्थल के पास नचापुरचतिराम के घने वन क्षेत्र में पाया गया। वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने ब्लैक बॉक्स को अपने कब्जे में ले लिया और इसके बाद इसे वेलिंगटन के डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज ले जाया गया और वहां के अधिकारियों को सौंपा गया।

सेना के अधिकारियों को जांच में सफलता मिली दुर्घटनाग्रस्त हुए भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर का फ्लाइट रेकॉर्डर यानी ब्लैक बॉक्स बरामद हो गया है। ब्लैक बॉक्स घटनास्थल से कुछ मीटर की दूरी पर मिला है। अंदाजा है कि दुर्घटना के बाद यह ब्लैक बॉक्स छिटकर दूर जा गिरा होगा।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि रक्षा अधिकारियों ने ब्लैक बॉक्स की तलाश का दायरा दुर्घटनास्थल से 300 मीटर दूर से बढ़ाकर एक किलोमीटर दूर तक किया। गुरुवार को बॉक्स मिल गया। ब्लैक बॉक्स से पर्वतीय क्षेत्र में हुए इस हादसे के पहले के घटनाक्रम संबंधी अहम जानकारी मिलेगी।

इस बीच राष्ट्रीय ध्वज में लिपटे जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य के पार्थिव शरीर को फूलों से सजे सेना के वाहन से लाकर कॉलेज परिसर में रखा गया है ताकि लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकें।

इसके बाद पार्थिव शरीर को सुलूर हवाई अड्डे पर ले जाया गया, जहां से वायुसेना के एक विशेष विमान से इन्हें अंतिम संस्कार के लिए नई दिल्ली ले जाया जाएगा।

तमिलनाडु फोरेंसिक विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने गुरुवार सुबह दुर्घटनास्थल का निरीक्षण किया और मौके से अवशेष एकत्र किए। हेलीकाप्टर बुधवार को जब सुलूर से वेलिंगटन की ओर जा रहा था तभी काटेरी के निकट उसमें आग लग गई। वायुसेना ने दुर्घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करPariksha Pe Charcha 2022: छात्र, शिक्षक अब 27 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदनबोर्ड का नया कदम, परीक्षा के पहले भी होगा परीक्षार्थियों का टेस्टआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.