तमिलनाडु में ओला-उबर की तर्ज पर एप आधारित एम्बुलेंस सेवा जल्द चलाने की योजना

एक अधिकारी ने बताया कि एप से एंबुलेंस की सटीक जानकारी मिल सकेगी।

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 17 Oct 2020, 07:02 PM IST

चेन्नई.

चेन्नई सहित पूरे तमिलनाडु के लोग जल्द ही उबर और ओला जैसी एप-आधारित टैक्सी सेवाओं की तर्ज पर एम्बुलेंस भी एप के जरिए बुक करा सकेंगे। राज्यभर में कुछ महीनों के भीतर यह सेवा शुरू जाएगी। लाइव लोकेशन ट्रेस करने के लिए इन्हें मोबाइल एप से जोड़ा जा रहा है। इसके माध्यम से पल-पल की जानकारी कंट्रोल रूम के साथ ही एंबुलेंस के लिए कॉल करने वालों को मिलती रहेगी।

स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर ने बताया कि जरूरत पडऩे पर जैसे ही कोई ऐम्बुलेंस बुलाने के लिए 102 या 108 नंबर पर कॉल करेगा, उसके पास एक मेसेज आएगा। इसमें ऐम्बुलेंस का नंबर, ड्राइवर का नाम और मोबाइल नंबर होगा। इससे ड्राइवर से बात कर उसकी लोकेशन पता की जा सकेगी। इससे कंट्रोल में लगातार आ रहे कॉल्स से निजात मिलेगी।

राज्य में सभी एम्बुलेंस, मोबाइल मेडिकल यूनिट, विभिन्न परियोजनाओं के तहत चिकित्सा सेवा आउट सोर्सिंग करने वाली एजेंसी जीवीके-ईएमआरआई को इसकी मंजूरी दे दी गई है। एम्बुलेंस में अपडेटेड ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) सहित हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम बदलने के निर्देश दिए है। इस साल के अंत तक मोबाइल एप्लीकेशन लांच करने की योजना बना रही है जिसका इस्तेमाल कर लोग एम्बुलेंस या मोबाइल मेडिकल यूनिट बुला सकें।

अक्सर शिकायतें मिलती हैं कि कॉल करने के बाद एंबुलेंस काफी देर से पहुंचती है। कई बार नहीं पहुंचने की भी बात सामने आती है। इसी समस्या को ध्यान में रखकर लाइव एप टै्रकिंग सिस्टम शुरू किया जा रहा है। जैसे ही कोई एंबुलेंस के लिए कॉल करेगा, संबंधित के पास मैसेज चला जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि एप से एंबुलेंस की सटीक जानकारी मिल सकेगी।

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned