script

24 सप्ताह के भीतर पैदा हुए दोनों नवजात स्वस्थ

locationचेन्नईPublished: Apr 25, 2019 12:37:48 am

अत्यधिक प्री-टर्म (समय से पहले) में पैदा हुए बच्चों का सफल इलाज कर उन्हें नई जिंदगी दी गई है। दोनों बच्चे गर्भावस्था के 23-24 सप्ताह के अंदर ही पैदा…

Both newborns born within 24 weeks

Both newborns born within 24 weeks

चेन्नई।अत्यधिक प्री-टर्म (समय से पहले) में पैदा हुए बच्चों का सफल इलाज कर उन्हें नई जिंदगी दी गई है। दोनों बच्चे गर्भावस्था के 23-24 सप्ताह के अंदर ही पैदा हो गए हैं। रेनबो चिल्ड्रन्स हास्पिटल के डा.राहुल यादव और उनकी नवजात विशेषज्ञ टीम ने ऐसा कर दिखाया है। चेन्नई में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी देते हुए डा.यादव ने कहा कि दो बांग्लादेशी महिलाओं ने इन बच्चों को जन्म दिया था। वे बहुत ही गंभीर हालत में थे। सामान्य स्थिति में लाने तथा जीवित रखने के लिए उन्हें गहन व व्यापक नवजात देखभाल की जरूरत थी।

उन्हें न सिर्फ सांस लेने में कठिनाई हो रही थी बल्कि पतली त्वचा के साथ साथ आंतों का विकास भी नहीं हुआ था। वजन 480 तथा 600 ग्राम था। दोनों बच्चों की माताओं को कोई उम्मीद नहीं थी। हमने इलाज शुरू किया और अब वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं। सांस लेने में हो रही कठिनाई को दूर करने के लिए डबल वाल वाले इनक्यूबेटर में सर्फटेंट तथा वेंटीलेशन का उपयोग किया गया। नवजात की मांओं ने गजब का आत्मविश्वास दिखाया।

इस मौके पर डा.शोभना राजेंद्रन, डा. अरुण कुमार ने भी विचार व्यक्त किए। अब नवजातों का वजन 1.4 तथा 1.8 किलोग्राम तक पहुंच चुका है। उनको 93 तथा 103 दिन के इन्टेंसिव केयर के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

ट्रेंडिंग वीडियो