script

इन भाषाओं में होगा मंदिर का कुम्भाभिषेक अनुष्ठान

locationचेन्नईPublished: Jan 28, 2020 06:14:34 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

Brihadisvara Temple thanjavur : मद्रास हाईकोर्ट मेें कुम्भाभिषेक के आयोजन को लेकर कई याचिकाएं दायर हुईं। तमिलनाडु सरकार ने बताया कि कुम्भाभिषेक के अनुष्ठान आगम रीति के अनुसार संस्कृत के साथ ही तमिल भाषा में भी होंगे।

इन भाषाओं में होगा मंदिर  का कुम्भाभिषेक अनुष्ठान

इन भाषाओं में होगा मंदिर का कुम्भाभिषेक अनुष्ठान

मदुरै. मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै शाखा को तमिलनाडु सरकार ने बताया कि तंजावुर के बृहदीश्वरर मंदिर के कुम्भाभिषेक के अनुष्ठान आगम रीति के अनुसार संस्कृत के साथ ही तमिल भाषा में भी होंगे। न्यायालय में कुम्भाभिषेक के आयोजन को लेकर कई याचिकाएं दायर हुईं। हाईकोर्ट की न्यायिक पीठ ने मंगलवार को उन पर सुनवाई की। सरकार की ओर से पेश जवाब में कहा गया कि इस समारोह में तमिल भाषा को पूरी महत्ता दी गई है। लिहाजा दोनों ही भाषाओं में कुम्भाभिषेक के अनुष्ठान होंगे। इसके तहत हवनादि अनुष्ठान, मूर्तियों का महाभिषेक और तिरुमुरै पारायणम शामिल है।

राज्य ने हाईकोर्ट को विश्वास दिलाया कि मंदिर के कुम्भाभिषेक को लेकर १९८० और १९९७ में जो रीतियां व परम्पराएं थी उनका अनुगमन किया जाएगा। सरकार का शपथपत्र स्वीकारते हुए न्यायाधीश एम. दुरैस्वामी और जज टी. रविंद्रन की न्यायिक पीठ ने ऐसे ही अन्य याचिकाओं को भी सुनवाई के लिए अनुमति देते हुए मामला २९ जनवरी के टाल दिया।

इस मंदिर के गुम्बद की परछाई कभी नहीं बनती

हाईकोर्ट में दो अन्य याचिकाएं भी दायर हुई थी। इन याचिकाओं में वादी का दावा था कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की अनुमति के बगैर कुम्भाभिषेक आयोजित किया जा रहा है जिसे रोका जाना चाहिए। इन याचिकाओं पर सुनवाई के वक्त एएसआई के अधिवक्ता ने पेश होकर न्यायालय को जानकारी दी कि विभागीय सहमति दी जा चुकी है। एएसआई का जवाब दर्ज कर न्यायिक पीठ ने याचिकाओं को बंद कर दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो