scriptराजस्थान पत्रिका बजट परिचर्चा: कई प्रवासी व व्यापारी खुश, कई नाखुश | Budget 2023 | Patrika News

राजस्थान पत्रिका बजट परिचर्चा: कई प्रवासी व व्यापारी खुश, कई नाखुश

locationचेन्नईPublished: Feb 01, 2023 10:28:15 pm

व्यापारियों एवं प्रवासियों से चर्चा
Budget 2023

Budget 2023

राजस्थान पत्रिका बजट परिचर्चा:

चेन्नई. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को आम बजट पेश किया। ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट था। इस बजट से जहां कई व्यापारी एवं प्रवासी खुश दिखे तो कई नाखुश नजर आए। बजट में सात लाख तक कोई टैक्स नहीं देने की घोषणा पर प्रवासियों ने खुशी जताई लेकिन साथ ही कहा कि इसकी सीमा में और बढ़ोतरी की जानी चाहिए थी। बजट को लेकर राजस्थान पत्रिका ने व्यापारियों एवं प्रवासियों से चर्चा की।
केवल झूठे वादे
इस वर्ष के बजट में कुछ खास नहीं है। केवल झूठे वादे किए गए हैं। जनता को नया कुछ नहीं दिया गया है। बजट महंगाई व बेरोज़गारी को और बढ़ाएगा। किसान, मजदूर, युवा, महिला, नौकरीपेशा, व्यापारी वर्ग में इससे निराशा मिली है। ये चंद बड़े लोगों को ही लाभ पहुंचाएगा। इससे न किसानों की एमएसपी बढ़ी और न नौजवानों को रोजगार मिलेगा।
जोराराम तेतरवाल, इलेक्ट्रिक व्यापारी।
किसानों के लिए अच्छा बजट
पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपए करने की बात स्वागत योग्य है। कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता देने की बात कही है। युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि कोष की स्थापना स्वागत योग्य कदम है। पीएम विश्व कर्म कौशल सम्मान पैकेज की परिकल्पना पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए की गई है जो अच्छी बात है।
चुतराराम बेनीवाल, गिरवी व ज्वैलरी व्यापारी।
स्किल इंडिया नेशनल सेक्टर खोलने की घोषणा स्वागत योग्य
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O की शुरुआत करने की बात बजट में कही गई है। युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय अवसरों के लिए कौशल प्रदान करने के लिए 30 स्किल इंडिया नेशनल सेक्टर खोलने की घोषणा स्वागत योग्य है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपए केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ाने का निर्णय भी अच्छा हैं। भारत सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर बड़ा इन्वेस्ट करने जा रही है। 10 लाख करोड़ रुपए इंफ्रास्ट्रक्चर पर इन्वेस्ट होगा। इस दौरान 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे। रेलवे में नया इंफ्रास्ट्रक्चर डवलप किया जाएगा। इसके लिए 75 हजार करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। यह स्वागत योग्य कदम है।
हनुमान मुण्डेल ढाणीपुरा, मार्बल व ग्रेनाइट के व्यापारी।
बजट में सभी वर्गों को छूने की कोशिश
ट्रांसपोर्ट के लिए 75 हजार करोड़ रुपए की बात कही है। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए भी बजट बढ़ा है। इससे ट्रेड और इंडस्ट्री को लाभ होगा। कुल मिलाकर बजट में सभी वर्गों को छूने की कोशिश की गई है, यह काफी संतुलित बजट है लेकिन एमएसएमई में राहत देनी चाहिए थी लेकिन इस पर कुछ खास ध्यान नहीं दिया गया है। एमएसएमई में छोटे व्यापारी होते हैं. उनका पूरा ट्रांजेक्शन यानी खरीदी-बिक्री नकद होता है। एमएसएमई में तीन करोड़ रुपए तक के स्लैब में टैक्स में बेनिफिट दिया है, लेकिन इसमें एक राइडर लगा दिया है कि 5 फीसदी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना होगा। इस शर्त को पूरा कर पाना संभव नहीं है। अगर राइडर नहीं लगाया जाता तो एमएसएमई को सच में लाभ होता।
कुम्भाराम चोयल, मार्बल व ग्रेनाइट के व्यापारी।
वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए अच्छा बजट
बजट में महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने की बात कही गई है। इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5 फीसदी का ब्याज़ मिलेगा। बजट स्वागतयोग्य है। टैक्स को लेकर सरकार का अच्छा प्रयास है। ओवरऑल बेहतर बजट है। ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने की बात कही है। नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 20,700 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए पीएम प्रणाम योजना की शुरुआत की जाएगी। गोबरधन स्कीम के तहत 500 नए संयंत्रों की स्थापना की घोषणा स्वागत योग्य है।
ओमप्रकाश गोदारा, गिरवी व ज्वैलरी के व्यापारी।
अब सोना खरीदना मुश्किल
सोना खरीदना लोगों के लिए पहले से ज्यादा मुश्किल होगा। कुल मिलाकर सरकार ने सोने, चांदी, कॉपर और प्लेटिनम से बनी हुई चीजों को आम आदमी की पहुंच से बाहर कर दिया है। ज्वैलरी व्यापारियों पर महंगाई की मार पड़ेगी, क्योंकि ड्यूटी घटने की उम्मीद थी, लेकिन सरकार ने ड्यूटी नहीं घटाई। बल्कि चांदी पर ड्यूटी और बढ़ा दी है। ज्वैलरी व्यापार में विशेष लाभ नहीं मिलेगा। लोगों को ज्वेलरी खरीदते वक्त महंगाई का सामना करना पड़ेगा, जिसका सीधा असर सेल पर पड़ेगा। सोने चांदी महंगा हो गया है। ऐसे में शादी के सीजन में लोगों को खरीदारी करने में मुश्किल होगी।
हुकमाराम गोदारा कुड़छी, गिरवी व ज्वैलरी व्यापारी।
मध्यम वर्ग को खासी राहत मिलेगी
अब सात लाख से कम सालाना आय पर कोई टैक्स देना नहीं होगा। सरकार ने एलईडी टीवी के साथ मोबाइल फोन, खिलौने, मोबाइल कैमरा लैंस, इलेक्ट्रिकल गाड़ियों के दाम घटा दिए हैं। दाम घटने से मध्यम वर्ग को खासी राहत मिलेगी। जिस तरह से पेट्रोल-डीजल और सीएनजी-पीएनजी के दाम आसमान पर पहुंचे हैं, उसमें इलेक्ट्रिकल व्हीकल मध्य वर्ग का संबल बन सकता है। साइकिल सस्ती होने से निम्न वर्ग को खासी राहत मिलेगी। सरकार का ये कदम बेहतरीन है, क्योंकि साइकिल सस्ती होने से आम लोगों को राहत मिलने के साथ प्रदूषण का स्तर भी कम होगा। सिगरेट के दाम बढ़ा दिए गए हैं। धूम्रपान करने वाले लोगों को अब पहले से ज्यादा दाम चुकाने होंगे।
सहदेवराम बेड़ा सैंसड़ा, लोहे व हार्डवैयर के व्यापारी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो