scriptलगन के साथ बिजनेस करेंगे तो सफलता की दर दुगुनी | business | Patrika News

लगन के साथ बिजनेस करेंगे तो सफलता की दर दुगुनी

locationचेन्नईPublished: Aug 25, 2020 11:32:12 pm

बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाएं विषय पर सेमिनार

business

business

चेन्नई. लगन एवं चाहत के साथ यदि बिजनेस किया जाए तो सफलता की दर अधिक हो जाती है। यह सभी को बेहतरीन बना सकती है। खुद पर विश्वास होना जरूरी है। डर किसी बात का नहीं रहे। हमारा लक्ष्य हमारे पास होना चाहिए। किसी तरह का तनाव हावी नहीं होने दें। कठिन परिश्रम से सब कुछ हासिल किया जा सकता है।
वूमेन स्माल स्केल इंडस्ट्रीज क्लब के तत्वावधान में वर्चुअल मीटिंग में मुख्य अतिथि नाहर बिजनेस हाउस की प्रबंध निदेशक इंदिरा नाहर ने लगन के साथ बिजनेस कैसे करें विषय पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप कितने विपुल हैं। गाना बजाना, डांस, खाना बनाना, टेलरिंग आदि के बारे में यदि कोई वीडियो देखकर भी आप अच्छी तरह से निपुण बन सकते हैं। पहले यह पता करें कि आप किसमें निपुण हैं। इसमें सक्सेज होने के चांस अधिक है। भगवान ने हमें कोई लक्ष्य नहीं दिया है। हमारा लक्ष्य हमें खुद ही तय करना है और उसी अनुसार हमें उस दिशा में सफलता के लिए कदम बढ़ाने होंगे।
मार्केट की समझ रखें
नाहर ने कहा कि हमें बहुत चारी चीजों का अनुसरण करना होता है, प्लानिंग, हम कहां है और कहां पहुंचना चाहते हैं। फाइनेंसिंग, यह महत्वपूर्ण रोल हैं। कहां से लोन चाहिए, इसका विस्तार से ध्यान रखना होता है। मार्केटिंग भी अहम है। बिना मार्केंटिग बिजनेस को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं। मार्केट की पूरी समझ होनी चाहिए। मार्केट में क्या चल रहा है। कम्युनिकेशन जरूरी है। बिना कम्युनिकेशन के हम कोई काम नहीं कर सकते। काम का विभाजन करना चाहिए। निर्णय क्षमता खास महत्व रखती है। कोविड-19 में लोगों ने सोचा कि कोई बिजनेस नहीं है जबकि मार्केट में खूब स्कॉप है।
समय का प्रबंधन जरूरी
नाहर ने कहा कि जिसको काम करने के लिए देते हैं, उसे काम की निर्णय क्षमता भी देनी चाहिए। समय प्रबंधन की अपनी महत्ता है। जब तक जीवन है संघर्ष है। समय का अगर आप सही तरीके से उपयोग करते हैं तो आपकी जिंदगी मैनेज हो जाएगी। समय प्रबंधन ही जीवन प्रबंधन है। समय निकल गया तो कल फिर लौट कर नहीं आएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास भी उतना ही समय है जितना हमारे पास है तो हम अपना छोटे से बिजनेस को क्यों नहीं संभाल सकते। इसलिए हमें लगन, मेहनत करना जरूरी है।
चुनौतियों का करें डटकर मुकाबला
हमें कोशिश करें कि यदि असफल भी हो जाए तो हमें लगातार प्रयास करते रहना चाहिए। कोशिश करने पर सफलता जरूर मिलती है। चुनौतियों का सामना करें। बिजनेस में सफलता के लिए खुद को चुनौती को साबित करना है। आप अपने बिजनेस से प्यार करोगे और खुशी से करोगे व दिन-रात मेहनत करोगे तभी आगे बढ़ पाओगे। जोखिम तो बिजनेस में लेनी ही पड़ती है। इस अवसर पर वूमेन स्माल स्केल इंडस्ट्रीज क्लब की संस्थापक अध्यक्ष मंगल बालसुब्रमण्यम, सचिव डा. रामा वैद्यनाथन, कोषाध्यक्ष एमएस जयश्री महापात्रा समेत अन्य पदाधिकारी व सदस्य मौजूद थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो