script

ऑस्टियोपोरोसिस से निजात पाने के लिए करें ये काम

locationचेन्नईPublished: Oct 20, 2019 07:23:03 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

osteoporosis : यह रोग ज्यादा उम्र के लोगों में अधिक होता है। कैल्शियम, विटामिन-डी एवं व्यायाम इलाज, 60 साल की उम्र के बाद डेक्सा स्कैन करा लेना चाहिए।

ऑस्टियोपोरोसिस से निजात पाने के लिए करें या काम

ऑस्टियोपोरोसिस से निजात पाने के लिए करें या काम

चेन्नई. दुनियाभर में 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है। यह ऐसा मौका है जब लोगों में इस रोग को लेकर जागरूकता पैदा की जाती है। राजस्थान पत्रिका से विशेष बातचीत में हड्डियों को कमजोर करने वाले इस रोग के बारे में कावेरी हॉस्पिटल के डा.ने बताया कि यह रोग ज्यादा उम्र के लोगों में अधिक होता है। इस रोग के बारे में लोगों को पूरी जानकारी होनी चाहिए। महिलाओं में यह रोग 50 साल की उम्र के बाद होता है। अधिक उम्र में रोगियों में इस स्थिति के कारण अधिक दर्द होता है। कई बार फ्रैक्चर एवं साधारण इन्ज्यूरी के कारण भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। अच्छा भोजन एवं व्यायाम से इस रोग से बचा जा सकता है।

उन्होंने बताया कि यदि इस रोग का समय रहते पता चल जाए तो इंजेक्शन से इसे ठीक किया जा सकता है। इसका इलाज किया जा सकता है। देर से पता चलने पर कई बार सर्जरी की नौबत आती है। 50 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को खाने में कैल्शियम की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। उन्हें जौ, बाजरा, दूध, बादाम एवं डेयरी पदार्थ को खाने में बढ़ा देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि 50 से अधिक उम्र की महिला एवं 60 साल से अधिक उम्र के पुरुष को 60 साल की उम्र के बाद डेक्सा स्कैन करा लेना चाहिए। इससे बोन की गुणवत्ता का पता चलता है। इस रोग से बचने के लिए विटामिन डी के साथ साथ शारीरिक व्यायाम तथा टहलना जरूरी है।

ट्रेंडिंग वीडियो