अम्मा कैंटीन का नाम बदलकर अन्ना कैटीन रखने की कवायद


अम्मा कैंटीन का नाम बदलकर अन्ना कैटीन रखने की कवायद

By: Ashok Rajpurohit

Published: 05 May 2021, 09:04 PM IST

म्मा कैंटीन)
अम्मा कैंटीन का नाम बदलकर अन्ना कैटीन रखने की कवायद अम्मा कैंटीन के नाम से मशहूर गरीबों के भोजनालय जल्द ही अन्ना कैंटीन के नाम से पहचाने जाने के आसार है। यह नीतिगत निर्णय जल्द ही नव निर्वाचित डीएमके सरकार द्वारा लिया जा सकता है और इसे 'अन्ना' कैंटीन में बदल सकता है।
डीएमके प्रवक्ता राज्यसभा सांसद टी के एस इलांगोवन ने नाम बदलने की योजना की पुष्टि की। हमने घोषणापत्र में कैंटीन के एक कामचलाऊ रूप का वादा किया है। इसका केवल एक ही नाम हो सकता है। उन्होंने कहा कि इसका नाम सी एन अन्नादुरई के नाम पर रखा जाएगा।
अपने घोषणापत्र में डीएमके ने राज्य भर में पांच सौ कलैंजर कैंटीन शुरू करने का भी वादा किया था, जो अम्मा कैंटीन की तरह, गरीब और वंचित लोगों को रियायती लागत पर भोजन उपलब्ध कराएगी। 2013 में जयललिता द्वारा शुरू की गई शहर में अब 407 अम्मा कैंटीन हैं। पूरी तरह से ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन द्वारा वित्त पोषित इन कैंटीन पर 1रुपए में इडली, 3रुपए में चावल और तीन रुपए में ही एक प्लेट दाल के साथ चपाती मिलती है।
मद्रास विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख प्रोफेसर जोति शिवगणानम ने कहा कि राजनीतिक लोगों द्वारा शुरू की गई मौजूदा योजनाओं को मजबूत करना द्रविड़ परंपरा रही है। पीडीएसआरईएस, विवाह सहायता और वृद्धावस्था पेंशन इसके उदाहरण हैं। नाम परिवर्तन की उम्मीद है क्योंकि राजनीतिक रूप से यह असहज हो सकता है। नई सरकार को भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाना चाहिए और अधिक प्रमुख इलाकों में नए केंद्र शुरू करने चाहिए।

Ashok Rajpurohit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned