शपथ पत्र में सही जानकारी नहीं देने पर नेता के खिलाफ मामला दर्ज

जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 125-ए के तहत मामला दर्ज किया गया है। कांग्रेस विधायक पर नामांकन पत्र दायर करते समय शपथ पत्र में अपनी संपत्ति से जुड़ी सूचना दबाने का आरोप है।

By: MAGAN DARMOLA

Published: 06 Jan 2020, 05:25 PM IST

पुदुचेरी. गलत शपथ पत्र दायर कर कामराज नगर से उपचुनाव लडऩे वाले कांग्रेस विधायक ए.जॉन कुमार पर मामला दर्ज किया गया है। ये चुनाव पिछले साल अक्टूबर में हुए थे। विधायक पर नामांकन पत्र दायर करते समय शपथ पत्र में अपनी संपत्ति से जुड़ी सूचना दबाने का आरोप है। ओडियन्सालै पुलिस ने जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 125-ए के तहत मामला दर्ज किया है। यह कार्रवाई मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट वी. दामोदरन के निर्देश के बाद की गई है।

मजिस्ट्रेट ने एस. सेल्वामुतुरायन की ओर से दायर याचिका के बाद 5 दिसम्बर को पुलिस को मामला दर्ज करने तथा जांच करने का निर्देश दिया था। 20 दिसम्बर को जॉनकुमार ने इस आदेश को रद्द करने के लिए सेकेंड एडिशनल सेशन जज एम.सुबा अन्बुमणि के यहां रिविजन याचिका लगाई थी। जज ने उनकी याचिका को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा कि सीजेएम का निर्देश अंतर्वादीय आदेश है और इसके विरुद्ध किसी रिविजन को प्राथमिकता नहीं दी जाएगी। सेल्वामुतुरायन ने अपनी याचिका में आरोप लगाया था कि जॉन कुमार ने शपथ पत्र दायर करते समय 2.4 हेक्टेयर भूमि के बारे में जानकारी को दबा दिया था। जून 2017 में उन्होंने इस भूमि को खरीदा था।

उन्होंने कहा कि जॉनकुमार ने इस प्रॉपर्टी को 353 प्लाट में बदलने के बाद इसे बेचना शुरू कर दिया। याचिकाकर्ता ने कहा कि जॉनकुमार ने शपथपत्र में जानबूझकर पॉपर्टी के बारे में सूचना को दबाया। वर्तमान में इसका मूल्य 4.5 करोड़ रुपए से अधिक है। सेल्वामुतुरायन ने खेद जताया कि चुनाव एवं पुलिस विभाग कोई भी कार्रवाई करने में असफल रहे। जबकि उन्होंने जॉनकुमार के विरुद्ध लिखित शिकायत भी की थी। जब कोई अन्य विकल्प नहीं बचा तो उन्होंने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।
जॉनकुमार ने दावा किया कि 30 सितम्बर को दायर शपथ पत्र में प्रॉपर्टी की जानकारी देना जरूरी नहीं था। क्योंकि 15 अगस्त को उन्होंने इस संपत्ति को अपनी बेटी को दे दिया था। उन्होंने दावा किया कि इसका दस्तावेज तिरुकनूर सब रजिस्ट्रार कार्यालय में तब से पंजीयन के लिए लंबित है।

गौरतलब है कि जॉनकुमार इससे पहले 2016 में कांग्रेस के टिकट पर नेल्लीतोप से चुने गए थे। उन्होंने यह सीट मुख्यमंत्री वी.नारायणसामी के लिए खाली कर दिया था। 2019 में कामराजनगर में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने जॉनकुमार को प्रत्याशी बनाया था। इस सीट से वी.वैद्यलिंगम विधायक थे और उन्होंने लोकसभा चुनाव जीतने के बाद त्यागपत्र दे दिया था।

MAGAN DARMOLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned