scriptस्कूल बसों में लगे सीसीटीवी कैमरे व जीपीएस | CCTV cameras and GPS should be in school buses | Patrika News

स्कूल बसों में लगे सीसीटीवी कैमरे व जीपीएस

locationचेन्नईPublished: Jul 28, 2019 07:17:16 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

Madras Court : राज्य सरकार सभी निजी स्कूलों को निर्देश दें कि उन बसों में सीसीटीवी कैमरे और जीपीएस की सुविधा हो, जो विद्यार्थियों के परिवहन के लिए व्यवहार में लाया जाता है

 CCTV cameras and GPS should be in school buses

स्कूल बसों में लगे सीसीटीवी कैमरे व जीपीएस

चेन्नई. मद्रास कोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिया है कि वह सभी निजी स्कूलों को निर्देश दें कि उन बसों में cctv कैमरे और जीपीएस की सुविधा हो, जो students के परिवहन के लिए व्यवहार में लाया जाता है। न्यायाधीश एस. मणिकुमार और न्यायाधीश सुब्रमणियम प्रसाद की खंडपीठ ने अधिवक्ता एस. गोपी कृष्णन द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश बच्चों की सुरक्षा के लिए जारी किया है ताकि वे यौन उत्पीडऩ का शिकार न हों।

मामला जब सुनवाई के लिए आया तो सरकारी अधिवक्ता ने कोर्ट में स्कूली शिक्षा के निदेशक द्वारा २२ जुलाई को जारी आदेश की कॉपी प्रस्तुत की, जिसमें सभी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि वह निजी स्कूलों को निर्देश दें कि उनके बसों में जीपीएस और सीसीटीवी कैमरे लगे। कोयम्बत्तूर के निजी स्कूल के बस चालक और क्लीनर द्वारा बस के अंदर चार साल की बच्ची के साथ यौन उत्पीडऩ करने के मामले के खुलासे के बाद अधिवक्ता ने यह याचिका लगाई थी।

अपनी याचिका में अधिवक्ता ने कहा है कि सभी स्कूली बसें मेकेनिकली फिट है या नहीं इसकी जांच राज्य परिवहन प्राधिकरण, स्कूल शिक्षा निदेशक और मेट्रिकुलेशन स्कूल बोर्ड के परामर्श से करता है। लेकिन स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए केवल यह प्रयास काफी नहीं है। तकनीक अब काफी एडवांस हो चुकी है। अब सीसीटीवी कैमरे की मदद से स्कूल प्रशासन और अभिभावक दोनों अपने बच्चों की गतिविधियों पर निगरानी रख सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो