scriptवंडलूर प्राणी उद्यान में लगे सीसीटीवी कैमरे | CCTV cameras engaged in the Wonderland zoo | Patrika News
चेन्नई

वंडलूर प्राणी उद्यान में लगे सीसीटीवी कैमरे

प्रसिद्ध वंडलूर चिडिय़ाघर में जानवरों की सेहत और दैनिक व्यवहार की मॉनिटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। एक ओर जहां अधिकारियों को…

चेन्नईFeb 15, 2019 / 12:08 am

मुकेश शर्मा

CCTV cameras engaged in the Wonderland zoo

CCTV cameras engaged in the Wonderland zoo

चेन्नई।प्रसिद्ध वंडलूर चिडिय़ाघर में जानवरों की सेहत और दैनिक व्यवहार की मॉनिटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। एक ओर जहां अधिकारियों को इन कैमरों से जानवरों की निगरानी करने में मदद मिल रही है, वहीं दूसरी ओर कुछ जानवरों को उनके पिंजरों में तीसरी आंख की दखलंदाजी पसंद नहीं आ रही है।

वंडलूर चिडिय़ाघर में लगे इन कैमरों में से एक को यहां रहने वाले एक भालू ने तोड़ दिया है। वहीं एक सफेद बाघ ने भी अपने पिंजरे में लगे इस गैजेट को पसंद नहीं किया और पंजा मारकर कैमरे में लगे सारे तार तोड़ दिए। हालांकि इस पूरी घटना के बावजूद भी चिडिय़ाघर की सहायक निदेशक सुधा रमन उस सीसीटीवी सिस्टम को लेकर काफी खुश हैं, जिससे चिडिय़ाघर के सभी जानवरों की सही मॉनिटरिंग हो पा रही है। सुधा रमन का कहना है कि वंडलूर प्राणी उद्यान में कई जंगली और दुर्लभ जानवर मौजूद हैं, ऐसे में सीसीटीवी कैमरों से लगातार मॉनिटरिंग होने से अब इनके व्यवहार और सेहत को लेकर पल-पल की जानकारी मिल रही है।

सुधा कहती हैं कि भले ही कुछ जानवरों ने कैमरों को नुकसान पहुंचाया हो, लेकिन अधिकांश जगह लगे सीसीटीवी ठीक तरीके से काम कर रहे हैं। सुधा रमन का कहना है कि अब तक जानवरों की निगरानी के लिए किसी इंसान को खुद इनके पिंजरों के पास जाकर जांच करनी होती थी, लेकिन नए सिस्टम के बन जाने के बाद अब हर जानवर पर कंट्रोल रूम से ही नजर रखी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि हर सुबह जब चिडिय़ाघर के कर्मचारी जानवरों के पिंजरे की सफाई के लिए जाते थे, तभी उन्हें यहां बंद जानवर की सेहत का पता लग पाता था।

इसके अलावा कई बार ऐसा भी होता था कि कोई जानवर पिंजरे की सफाई के वक्त सोता मिलता था, जिससे उसके व्यवहार के किसी भी बदलाव को समझने में मुश्किल होती थी, ऐसे में अब सीसीटीवी कैमरे से किसी भी वक्त जानवरों के बारे में पता चल सकता है।

सुधा रमन का कहना है कि सीसीटीवी कैमरे की मदद से अगर किसी भी जानवर के व्यवहार में परिवर्तन देखने को मिलता है, तो तत्काल उसके इलाज की व्यवस्था कराई जा सकती है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे की मदद से जानवरों के व्यवहार पर रिसर्च करने वाले लोगों को भी बहुत मदद मिल सकेगी।

अधिकारियों के मुताबिक, वंडलूर प्राणी उद्यान में रहने वाले अलग-अलग जानवरों के पिंजरों में कुल 17 कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों से मिलने वाली फुटेज को अब चिडिय़ाघर की वेबसाइट पर भी लाइव दिखाया जा रहा है, जिससे देश के अन्य हिस्सों में भी पशु प्रेमी इन जानवरों की गतिविधियों को कहीं से भी देख सकते हैं।

Home / Chennai / वंडलूर प्राणी उद्यान में लगे सीसीटीवी कैमरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो