scriptवायुसेना ने की पुष्टि: नहीं रहे CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 अधिकारी | CDS Gen Bipin Rawat, wife and 11 others killed in IAF Chopper crash | Patrika News

वायुसेना ने की पुष्टि: नहीं रहे CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 अधिकारी

locationचेन्नईPublished: Dec 08, 2021 07:05:47 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी की हादसे में मौत हो गई। वायुसेना ने इसकी पुष्टि कर दी है।

वायुसेना ने की पुष्टि: नहीं रहे CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 अधिकारी

वायुसेना ने की पुष्टि: नहीं रहे CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 अधिकारी

चेन्नई.

तमिलनाडु (Tamilnadu) के नीलगिरी जिले (Neelagiri) के कुण्णूर (Coonoor) की पाहाड़ियों में भारतीय वायु सेना (IAF) का Mi-17V5 हेलीकॉप्टर बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी की हादसे में मौत हो गई। वायुसेना ने इसकी पुष्टि कर दी है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 14 में से 13 की मौत की पुष्टि हो चुकी थी। अब डीएनए टेस्ट के जरिए ही मृतकों की पहचान होगी। इस हादसे में चीफ डिफेंस ऑफ स्टाफ बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सैन्य कर्मी समेत 14 लोग सवार थे। हादसे की जानकारी पीएम मोदी को दी गई है और वहीं सेना ने जांच के आदेश दे दिए हैं। दिल्ली में बिपिन रावत के घर पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे।

पुलिस सूत्रों के अनुसार चॉपर ने वायुसेना स्टेशन सुलूर से वेलिंगटन स्थित डिफेंस स्टाफ कॉलेज के लिए उड़ान भरी थी जो दोपहर को काटेरी के चाय बागान के पास की छोटी बस्ती के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना की एक वजह कम दृश्यता (विजिबिलिटी) बताया जा रहा है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार उन्होंने जोरदार आवाज सुनी और बाहर आया तो देखा कि हेलिकॉप्टर उल्टी दिशा में पेड़ से टकराया है और भयावह लपटें उठ रही हैं।

दुर्घटना की सूचना मिलते ही 6 एम्बुलेंस और 6 दमकल दस्ते मौके पर पहुंचे। राहत व बचाव कार्य तेजी से शुरू किया गया। 80 फीसदी से अधिक झुलसी हालत में कुछ यात्रियों को निकालकर वेलिंगटन अस्पताल ले जाया गया।

सीएम ने दिया निर्देश
मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि वे निजी रूप से मौका मुआयना करेंगे। साथ ही जिला प्रशासन को भी बचाव कार्य में हरसंभव मदद करने को कहा है। स्वास्थ्य सचिव डॉ जे राधाकृष्णन ने कहा कि हादसे में घायल और झुलसे लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विशेष चिकित्सा दल मौके पर भेजा गया है। वन मंत्री के. रामचंद्रन ने चॉपर क्रैश साइट का मुआयना कर बचाव कार्य को देखा।


वीआईपी चॉपर है एमआई-17वी5
वायुसेना का हेलीकॉप्टर एमआई सीरीज का था। इसमें दो इंजन होते हैं। यह वीआईपी चॉपर कहलाता है। जहां कहीं हवाई पट्टी नहीं होती, वहां पर वीआईपी मूवमेंट इसी हेलिकॉप्टर के जरिए होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो