scriptTamilnadu हम हर किसी के लिए हर जगह हैं! : राज्यपाल | Centenary celebration of Red cross society, chennai: chief guest gover | Patrika News

Tamilnadu हम हर किसी के लिए हर जगह हैं! : राज्यपाल

locationचेन्नईPublished: Jan 28, 2020 08:55:03 pm

Submitted by:

Dhannalal Sharma

समारोह की शुरुआत इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी (indian red cross society) के तमिलनाडु चेयरमैन (chairman) हरीश एल. मेहता ने दिया जिसमें उन्होंने समारोह (Function) के बारे में जानकारी प्रस्तुत की। इसके बाद स्पेशल पोस्टल कवर (special postal cover) जारी किया गया

Tamilnadu हम हर किसी के लिए हर जगह हैं! : राज्यपाल

Tamilnadu हम हर किसी के लिए हर जगह हैं! : राज्यपाल

चेन्नई. इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी (आईआरएस), तमिलनाडु शाखा का शताब्दी समारोह मंगलवार को वालाजा रोड स्थित कलैवानर अरंगम में हुआ। मुख्य अतिथि राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित थे। समारोह की शुरुआत इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के तमिलनाडु चेयरमैन हरीश एल. मेहता ने दिया जिसमें उन्होंने समारोह के बारे में जानकारी प्रस्तुत की। इसके बाद स्पेशल पोस्टल कवर जारी किया गया। इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी नई दिल्ली के महासचिव आरके जैन ने भी विचार व्यक्त किए।
इस मौके पर राज्यपाल ने कहा, इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी तमिलनाडु देश की सबसे पुरानी शाखाओं में से एक है। इस शाखा के शताब्दी समारोह के उद्घाटन अवसर पर यहां आना मेरा सौभाग्य है। आज आईआरएस के संस्थापक हेनरी डुनेंट और उनके कदम का अनुसरण करने वाले लाखों स्वयंसेवकों को गरीबों और दलितों को सहायता और मानवीय सेवा देने के लिए श्रद्धांजलि देने का भी है। उन्होंने कहा हम हर किसी के लिए हर जगह हैं। यह आपकी और हमारी मानवता के लिए हमारी प्रतिबद्धता है।
आईआरएस के इतिहास पर डाला प्रकाश
इस विशेष अवसर में, मैं हेनरी डुनेंट का एक आदर्श वाक्य याद करना चाहूंगा रेडक्रॉस वालंटियर्स-मानवता के सच्चे समरिटन्स-पीडि़त मानवता के लिए खुद को समर्पित को हर देश में हमेशा तैयार रहना चाहिए। रेडक्रॉस ने मूल, जाति, भाषा और रंगभेद के बिना राष्ट्रों और लोगों के बीच व्यावहारिक रूप से भक्ति का अनुकरण किया। उन्होंने आईआरएस के इतिहास पर विस्तार से प्रकाश डाला। इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की गतिविधियों का संचालन इसके सात मौलिक सिद्धांतों, मानवता, निष्पक्षता, निष्पक्षता, स्वतंत्रता, स्वैच्छिक सेवा, एकता और सार्वभौमिकता के बैनर तले किया जाता है।

शाखा चलाती है अनेक गतिविधियां
यह शाखा आज एक कल्याणकारी केंद्र है, जिसमें डे केयर हॉस्पिटल्स, डिजास्टर मैनेजमेंट एंड रिलीफ एक्टीविटीज, आर्टिफिशियल लिम्ब्स जैसे विभिन्न एबल्ड पर्सन, फिजियोथैरेपी ट्रीटमेंट, फेमिली जैसी सेवाओं की एक विस्तृत शृंखला में उत्कृष्ट सेवाएं शामिल हैं। इसके अलावा परामर्श केंद्र, क्रेच इकाइयां, नर्सिंग सहयोगी में प्रशिक्षण, रक्तदान शिविर, निशुल्क श्रवण सेवा, ड्रॉप बैक वाहन, महिलाओं और बच्चों के लिए स्वास्थ्य देखभाल केंद्र और तिरुवल्लूर जिले में स्कूली बच्चों के लिए स्वास्थ्य और स्वच्छता संवर्धन कार्यक्रम आदि इसकी गतिविधियों में शामिल है।
जरूरतमंदों की सहायता करने वालों का सम्मान
समारोह में राज्यपाल ने विभिन्न क्षेत्रों में जरूरतमंदों एवं सेवाएं एवं सहयोग देने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, राजस्व प्रशासन के राधाकृष्णन, आईएएस नागराजन, धनवंतरि नैनो औषधि के एमडी दीपक अभय श्रीश्रीमाल व स्लम क्लीयरेंस बोर्ड के चेयरमैन कार्तिक एन समेत अनेक लोगों को अवार्ड प्रदान देकर सम्मानित किया गया।
समारोह में राज्यपाल ने विकलांगों को कृत्रिम पैर, ट्राई साइकिल व ह्वीलचेयर दी तथा राज्य के ३२ शहरों के वृद्धाश्रमों, अनाथाश्रमों, विकलांग होम, ऑर्फन गल्र्स होम आदि को उनकी जरूरत के अनुसार वाशिंग मशीन, फ्रिज, ग्राइंडर एवं पलंग आदि प्रदान किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो