scriptचेन्नई निगम मरीना बीच पर सिर्फ 900 वेंडरों को देगा अनुमति | Chennai Corporation will allow only 900 vendors at Marina Beach | Patrika News

चेन्नई निगम मरीना बीच पर सिर्फ 900 वेंडरों को देगा अनुमति

locationचेन्नईPublished: Dec 17, 2019 04:49:27 pm

Submitted by:

Vishal Kesharwani

Corporation informed Madras High Court
निगम ने मद्रास हाईकोर्ट को जानकारी दिया
 

चेन्नई निगम मरीना बीच पर सिर्फ 900 वेंडरों को देगा अनुमति

चेन्नई निगम मरीना बीच पर सिर्फ 900 वेंडरों को देगा अनुमति

चेन्नई निगम मरीना बीच पर सिर्फ 900 वेंडरों को देगा अनुमति
-निगम ने मद्रास हाईकोर्ट को जानकारी दिया
चेन्नई. ग्रेटर चेन्नई कार्पोरेशन ने मद्रास हाईकोर्ट को जानकारी दी है कि विक्रेता नियमितीकरण प्रक्रिया के एक भाग के रूप में मरीना बीच पर सिर्फ ९०० विक्रेताओं को ही दुकान लगाने की अनुमति प्रदान की जाएगी। मछुआरों के अधिकार की रक्षा करने वाले संघ द्वारा दायर याचिका, जिसमें संघ ने मछली पकडऩे पर प्रतिबंध लगने के दौरान मछुआरों को दुकान लगाने की अनुमति दिलाने का आग्रह किया था, पर सुनवाई के दौरान न्यायाधीश विनीत कोठारी और न्यायाधीश आर. सुरेश कुमार की खंडपीठ को निगम ने जवाब दिया। कार्पोरेशन ने कहा कि निगम मरीना समुद्र तट पर विक्रेताओं की संख्या 900 तक सीमित करने की योजना बना रहा है और 27 करोड़ रुपये की लागत से पहचान किए गए विक्रेताओं के लिए स्मार्ट वेंडिंग गाडिय़ा उपलब्ध कराई जाएगी।

 

निगम की ओर से पेश हुए अतिरिक्त महाधिवक्ता एस.आर. राजगोपाल ने कहा वर्ष २०१७ में विक्रेता नियमितीकरण प्रक्रिया के तहत १५४४ विक्रेताओं की पहचान की गई थी जिसमें से १४८६ विक्रेताओं को पहचान पत्र दी गई थी। लेकिन इस साल इस प्रक्रिया के तहत १९६२ दुकानों की पहचान की गई जिसमें से ८०८ विक्रेताओं के पास ही पहचान पत्र पाए गए। उन्होंने कहा बीच की सुंदरता बढ़ाने के लिए १७५ सेनेटरी कर्मचारियों को लगाया गया है जो सिफ्टिंग आधार पर साफ सफाई का कार्य करते हैं।

 

बीच के छह जगहों पर बाथरूम की व्यवस्था की गई है और अन्य जगहों पर भी बाथरूम की व्यवस्था बनाई जा रही है। दलीलों को सुनने के बाद न्यायाधीश ने अगली सुनवाई ८ जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया। इससे पहले की सुनवाई में कोर्ट ने कार्पोरेशन और सिटी पुलिस को आगामी छह महीने के अंदर मरीना बीच को विश्वस्तरीय समुद्र बीच बनाने की ओर कदम उठाने का निर्देश दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो