scriptचेन्नई एक्सप्रेस के नाम अनचाहा रिकॉर्ड | Chennai Express had the highest incidence of theft | Patrika News

चेन्नई एक्सप्रेस के नाम अनचाहा रिकॉर्ड

locationचेन्नईPublished: Feb 09, 2020 05:38:15 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

सेंट्रल रेलवे और आरपीएफ ने जारी किए आंकड़े, पिछले साल चोरी की सबसे ज्यादा घटनाएं चेन्नई एक्सप्रेस में, कन्याकुमारी एक्सप्रेस सूची में चौथे नंबर पर

चेन्नई एक्सप्रेस के नाम अनचाहा रिकॉर्ड, संभलकर करें यात्रा

चेन्नई एक्सप्रेस के नाम अनचाहा रिकॉर्ड, संभलकर करें यात्रा

चेन्नई. मायानगरी मुंबई से चेन्नई तक का सफर करने वाली चेन्नई एक्सप्रेस में सावधानी पूर्वक यात्रा करने की जरूरत है क्योंकि इस ट्रेन में चोरों द्वारा लूटपाट की ज्यादा घटनाएं सामने आई हैं। सेंट्रल रेलवे और आरपीएफ की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक हर दिन चलने वाली चेन्नई एक्सप्रेस पिछले साल चोरी की घटनाओं में सबसे ऊपर रही। बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान की फिल्म से चर्चा में आई चेन्नई एक्सप्रेस में अप और डाउन में बीते साल चोरी की कुल 95 घटनाएं हुईं।

इस सूची में दूसरे नंबर पर सीएसएमटी गोंदिया विदर्भ एक्सप्रेस रही जिसमें गत वर्ष चोरी की 86 घटनाएं हुईं जबकि तीसरे नंबर पर 79 मामलों के साथ मुंबई-अमृतसर पंजाब मेल रही। सेंट्रल मुंबई डिविजन के सीनियर डिविजनल सिक्योरिटी कमिश्नर केके अशरफ ने कहा कि लंबी दूरी की ट्रेनों में चोरी की घटनाओं का आंकड़ा जुटाया गया। इसका मकसद चोरी की घटनाओं के पैटर्न को समझना है।

अशरफ ने कहा कि सभी ट्रेनों में सबसे ज्यादा चोर सुबह 4 बजे से 7 बजे के बीच मुंबई पहुंचने वाली ट्रेनों को निशाना बनाते हैं। उन्होंने कहा कि चोर इन ट्रेनों को इसलिए निशाना बनाते हैं क्योंकि उनका समय मुफीद रहता है। अशरफ ने कहा, हमने इन ट्रेनों में सुरक्षा बढ़ा दी है। आरपीएफ के आंकड़ों से पता चला है कि कन्याकुमारी एक्सप्रेस 67 मामलों के साथ चोरी की सबसे ज्यादा घटनाओं वाली सूची में चौथे नंबर पर है।

कमिश्नर ने कहा कि अमरावती एक्सप्रेस 66 मामलों के साथ पांचवें नंबर और कोणार्क एक्सप्रेस 65 मामलों के साथ छठे नंबर पर है। आरपीएफ के एक अधिकारी ने कहा, ज्यादातर मामलों में चोर बातचीत करके यात्रियों के साथ दोस्ती करते हैं और उनके सोने का इंतजार करते हैं। इसके बाद चोर पैसा, ज्वेलरी और बैग लेकर फरार हो जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो