मुख्यमंत्री ने नई ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने बुधवार को ेग्रेटर चेन्नई कार्पोरेशन में देश की पहली नई ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली, जो चेन्नई को मिली है, का उद्घाटन किया।

By: Vishal Kesharwani

Updated: 30 Sep 2020, 07:19 PM IST


-चेन्नई में यह देश की पहली प्रणाली है
चेन्नई. मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने बुधवार को ेग्रेटर चेन्नई कार्पोरेशन में देश की पहली नई ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली, जो चेन्नई को मिली है, का उद्घाटन किया। इस नई प्रणाली को स्पेनिश फर्म अरबसर-सुमीत द्वारा अक्टूबर के अंदर आलंदूर, अडयार, वरसरवाक्कम, पेरुंगुड़ी, शोलिंगनल्लूर, तेनामपेट और कोड़मबाक्कम जोन में लागू किया जाएगा। फर्म को आठ साल के लिए अनुबंधित किया गया है और यह कचरे के संग्रह और परिवहन का बिड़ा उठाएगी, जिसमें डोरस्टेप कलेक्शन, स्ट्रीट स्वीपिंग और घरेलू व अन्य कचरा शामिल होगा।

 

एकत्र कचरा के आधार पर इसका भुगतान नहीं किया जाएगा, बल्कि 36 प्रमुख प्रदर्शन संकेतक जो भुगतान किए जाने से पहले एक स्वतंत्र इंजीनियर द्वारा ऑडिट किया जाएगा। संकेतकों में नियमित रूप से सड़कों पर सफाई, समय पर कचरा साफ करना, 100 प्रतिशत डोर टू डोर कलेक्शन और अलगाव पर जागरूकता पैदा करने समेत अन्य चीज शामिल है। इसके अलावा नागरिक किसी प्रकार की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। ऐसी जानकारी मिली है कि अलग अलग कचरे को नहीं देने पर लोगों को जुर्माना देना पड़ सकता है, लेकिन इस ओर अब तक कुछ तय नहीं किया गया है।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned