scriptचेन्नई में गुरुद्वारे ने खोला रसोई का द्वार, रोजाना 250 लोगों के लिए पहुंचाया जा रहा खाना | Chennai Gurudwara Sahib prepares 250 meals per day | Patrika News

चेन्नई में गुरुद्वारे ने खोला रसोई का द्वार, रोजाना 250 लोगों के लिए पहुंचाया जा रहा खाना

locationचेन्नईPublished: Apr 09, 2020 11:58:06 am

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

Chennai Gurudwara Sahib prepares 250 meals per day to feed the needy during the cronavirus lockdown: अब टी. नगर स्थित गुरुद्वारा ने भी अपनी रसोई जरूरतमंदों के लिए खोल दी है। गुरुद्वारे की ओर से हजारों बेघर और प्रवासी लोगों को भोजन मुहैय्या कराया जा रहा है।

Chennai Gurudwara Sahib prepares 250 meals per day

Chennai Gurudwara Sahib prepares 250 meals per day

चेन्नई.

कोरोना वायरस के कारण पूरा चेन्नई लॉकडाउन है। किसी को महानगर के अंदर-बाहर जाने की इजाजत नहीं है। शेल्टर होम और घर में हर जरूरतमंद तक प्रशासन, धार्मिक संगठन खाना पहुंचाने में लगे हैं। इस बंद के बीच अब टी. नगर स्थित गुरुद्वारा ने भी अपनी रसोई जरूरतमंदों के लिए खोल दी है। गुरुद्वारे की ओर से हजारों बेघर और प्रवासी लोगों को भोजन मुहैय्या कराया जा रहा है।

गुरुद्वारे में हर रोज सैकड़ों लोगों के लिए भोजन बनाया जा रहा है और उसे नगर निगम विभाग की मदद से जगह-जगह जाकर बांटा जा रहा है। टी नगर स्थित गुरुद्वारा सहिब के महासचिव बीएल बलबीरदेव सिंह लोटा ने बताया कि मौजूदा समय में लॉकडाउन के कारण मजदूर वर्ग और प्रवासी लोगों को भोजन की समस्या पेश आ रही है। पैसों के अभाव के कारण भोजन नहीं मिल रहा है।

हमारा प्रयास है कि अपने स्तर पर जितने भी लोग हैं, उन तक खाना पहुंच सके। हम हर रोज २०० से २५० लोगों के लिए खाना बनाते है और नगर निगम अपने वाहन से उसे जरूरतमंद लोगों के लिए ले जाता है। उन्होंने बताया कि गुरुद्वारे के रसाईया सुबह आठ बजे से काम पर लग जाते है और दोपहर १२ बजे भोजन तैयार कर नगर निगम के अधिकारियों को दे देते है। यह भोजन प्रवासी मजदूर, सफाई कर्मचारी और सरकारी वाहन चालकों के लिए है जो लगातार काम करते रहते है।

समाज के चंदे से चल रहा काम
उन्होंने बताया कि एक दिन का खर्चा ५ से १० हजार के बीच आता है। वे पिछले १२ दिनों से लोगों को भोजन बांट रहे है। लॉकडाउन में प्रशासनिक इजाजत मिलने के बाद से हम गरीब और प्रवासी मजदूरों के लिए रोजाना भोजन तैयार कर रहे है। समाज के लोगों की आर्थिक मदद से यह काम चल रहा है। हर रोज के आंकड़ों पर नजर डालें तो २५0 लोगों के लिए भोजन जरूरतमंद तक पहुंचाया जा रहे हैं। इन पैकेट को उनकी टीम के अलावा प्रशासनिक अधिकारी भी ले जाते हैं। इसके अलावा गुरुद्वारे से ही आकर भोजन ले जाते हैं। उसकी गिनती भी नहीं की जा सकती है। हम अभी चावल, सब्जी और दाल तैयार कर रहे है। जरूरत और मांग हुई तो रोटी भी तैयार करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो