करीब छह महीने बाद आज से चेन्नई में शुरू हुई मेट्रो रेल सेवा

- 9 सितम्बर से दूसरे मार्ग पर भी परिचालन शुरू

By: PURUSHOTTAM REDDY

Updated: 07 Sep 2020, 06:03 PM IST

चेन्नई.

कोरोना वायरस संकट के बीच 169 दिनों के बाद सोमवार को चेन्नई मेट्रो सेवा बहाल हो गई। करीब छह महीनों के बाद चेन्नई मेट्रो ने चेन्नई एयरपोर्ट से वाशरमेनपेट के बीच परिचालन शुरू किया। पहली मेट्रो टे्रन सुबह ७ बजे चेन्नई एयरपोर्ट से रवाना हुई। लोगों के चेहरे खिल उठे। इस दौरान लोगों में उत्साह देखा गया और यात्री भरपूर सतर्कता बरतते नजर आए।

चेन्नई मेट्रो के एक प्रवक्ता ने कहा कि चेन्नई एयरपोर्ट से वाशरमेनपेट के बीच कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सुबह सात बजे ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू कर दी गई। उद्योग मंत्री एमसी संपत ने चेन्नई एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन से पहली मेट्रो में बैठकर सफर किया। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि सोमवार को भीड़भाड़ नहीं हुई। पहला दिन होने की वजह से अधिक यात्रियों की संख्या कम रहीं। ९ सितम्बर से चेन्नई सेंट्रल से सेंट थॉमस माउंट के बीच परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। कोरोना वायरस के प्रसार से बचने के लिए पाबंदियों के साथ सेवाएं जारी हैं।

एक यात्री सरवणन ने बताया कि सुबह ७ बजे से मेट्रो की सेवाएं शुरू हो गई है और पूरी तैयारी के साथ सभी ट्रेनो को चलाया गया। शुरुआत में यात्रियों की संख्या थोड़ी कम थी लेकिन ज्यों ज्यों दिन चढ़ता गया, यात्रियों की संख्या धीरे धीरे बढ़ती गई। उन्होंने बताया कि यात्रियों में इस बात की खुशी थी कि कोरोना महामारी के दौरान अब बस और टेम्पो की यात्रा नही करनी पड़ेगी बल्कि एक सुरक्षित यात्रा का विकल्प उन्हें मिल गया है।

पीक ऑवर्स में यात्रियों को प्रत्येक 5-5 मिनट में एक मेट्रो टे्रन मिल जाएगी। सामान्य समय में प्रत्येक दस मिनट में एक मेट्रो टे्रन का परिचालन होगा। कोच के अंदर ताजा हवा के लिए अब हर स्टेशन पर २० सेकेण्ड के बजाय ५० सेकेण्ड टे्रन रूकेगी। सोशल दूरिया का पालन करते हुए यात्रियों को टे्रन में चढऩे के लिए भी यह पर्याप्त समय है।

Show More
PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned