scriptchennia news in hindi: मुख्यमंत्री ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की | chennai news in hindi :Chief Minister announced various welfare scheme | Patrika News

chennia news in hindi: मुख्यमंत्री ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की

locationचेन्नईPublished: Jul 06, 2019 01:48:44 pm

Submitted by:

shivali agrawal

मुख्यमंत्री CM एडपाडी के. पलनीस्वामी ने शुक्रवार को नागरिक आपूर्ति और कॉपरेशन विभाग के लिए २७९.६३ करोड़ की लागत से विभिन्न कल्याणकारी( welfare )योजनाओं की घोषणा की।

news,Chennai,rice,Tamilnadu,Special,Breaking,Chennai news in hindi,Hindi News Paper,

chennia news in hindi: मुख्यमंत्री ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की

चेन्नई. मुख्यमंत्री CM एडपाडी के. पलनीस्वामी ने शुक्रवार को नागरिक आपूर्ति और कॉपरेशन विभाग के लिए २७९.६३ करोड़ की लागत से विभिन्न कल्याणकारी( welfare )योजनाओं की घोषणा की। विधानसभा सत्र के दौरान एक बयान में मुख्यमंत्री ने कहा नागरिक आपूर्ति निगम में किसानों (farmer) द्वारा खरीदे जाने वाले धान को Rice बनाने के लिए अतिरिक्त आधुनिक चावल मिल लगाने की जरूरत है। इसके लिए २५ करोड़ की लागत से तंजावुर (Thanjavur) के पेरावुरानी में १०० एमटी प्रोसेस क्षमता की एक चावल मिल ( rice e mill )स्थापित की जाएगी। इसके अलावा ५९.४ करोड़ की लागत से ३६ हजार एमटी की क्षमता वाले २८ गोडाउन भी बनाए जाएंगे। गोडाउन की छत माडर्न छत होगी और नई कंक्रीट की सडक़े होंगी, जिसमें ७६.०९ करोड़ खर्च आएगा।
उन्होंने कहा धर्मपुरी जिले के पालाकोड में सब्जी और फल समेत अन्य चीजों को रखने के लिए १ हजार एमटी क्षमता वाले कोल्ड स्टोरेज भी बनाए जाएंगे। ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए सहकारी संस्थाओं में १२५ बिल्डिंग का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही १४३ संस्थानों का आधुनिकीकरण भी होगा। उन्होंने कहा कि ८.८८ करोड़ की लागत से चेन्नई सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के मुख्यालय का आधुनिकीकरण होगा। उचित मूल्य पर जरूरी सामग्री प्रदान करने के लिए अरियालूर, पुदुकोट्टै, तेनी, कन्याकुमारी और कृष्णगिरी जोन में पांच उपभोक्ता सहकारी थोक भंडार का निर्माण होगा।
उन्होंने कहा १०३ राशन की दुकानों पर फैमिली कार्ड धारकों के फायदे के लिए अम्मा मिनी सहकारी सुपरमार्केट तैयार किए गए हैं। अधिकतम खुदरा मूल्यों की तुलना में यहां से ५ प्रतिशत कम दर पर ३०० उत्पादों का बिक्री होती है। आगामी कुछ समय में ५८२ सुपरमार्केट खोलकर इस योजना का विस्तार भी किया जाएगा। कार्पोरेशन विभाग में ३६, ५०० एमटी की क्षमता वाले तीन गोडाउन बनाए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो