chennai news in hindi : जोलारपेट से चेन्नई की कावेरी पेयजल योजना का किया पहला परीक्षण

chennai news in  hindi : जोलारपेट से चेन्नई की कावेरी पेयजल योजना का किया पहला परीक्षण

shivali agrawal | Updated: 11 Jul 2019, 03:49:48 PM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

वेलूर vellore जिले के जोलारपेट jolarpet स्थित मेटुशकरैकुप्पम में बुधवार को कावेरी cuavery पेयजल water योजना के तहत चेन्नई chennai भेजे जाने के लिए तमिलनाडु tamilnadu जल बोर्ड विभाग ( MetroWater Supply and Sewage Board ) में पूजा के बाद परीक्षण के तौर पर पानी पाइप लाइन में छोड़ा गया।

वेलूर. वेलूर vellore जिले के जोलारपेट jolarpet स्थित मेटुशकरैकुप्पम में बुधवार को कावेरी cuavery पेयजल water योजना के तहत चेन्नई chennai भेजे जाने के लिए तमिलनाडु tamilnadu जल बोर्ड विभाग (sewage Board"> MetroWater Supply and Sewage Board ) में पूजा के बाद परीक्षण के तौर पर पानी पाइप लाइन में छोड़ा गया। चेन्नई chennai में गंभीर पेयजल संकट water ter crisis को देखते हुए राज्य सरकार ने वेलूर vellore के जोलारपेट से train के जरिए कावेरी जल मंगवाने की योजना शुरू की है। इसके लिए मेटुशकरै कुप्पम से साढ़े तीन किलोमीटर दूर पारसमपेट तक नई पाइप लाइन बिछाई गई है जिसे जोलारपेट रेलवे यार्ड तक लाया गया है। साथ ही राजस्थान से पानी ले जाने के लिए 50 वैगन मंगवा कर 5 नम्बर यार्ड में रखे गए हैं। बुधवार सुबह मेटुशकरै कुप्पम स्थित जल बोर्ड वारियम कार्यालय के निकट जल संग्रहण के लिए बनाए गए सतह वाले टैंक से जल बोर्ड उपनिदेशक विमलराज व अन्य पदाधिकारियों ने पूजा करवाने के बाद पाइप लाइन में पानी छोड़ा। पानी आसानी से जोलारपेट रेलवे यार्ड तक पहुंच गया। अब एक बार फिर परीक्षण करने के बाद 12 जुलाई को वैगनों में जल भर कर चेन्नई के लिए रवाना किया जाएगा। जोलारपेट से रोज करीब 10 मिलियन लीटर पानी भेजे जाने का लक्ष्य है। इन 50 वैगनों में सिर्फ 25 लाख लीटर ही ले जाने की क्षमता है। इसके लिए train से रोज चार बार पेयजल भेजा जाएगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned