scriptchennai news in hindi : नए जिले बनाना स्वागत योग्य कदम : अन्बुमणि | chennai news in hindi: Making new districts welcome action: Anbumani | Patrika News

chennai news in hindi : नए जिले बनाना स्वागत योग्य कदम : अन्बुमणि

locationचेन्नईPublished: Jul 19, 2019 04:18:33 pm

Submitted by:

shivali agrawal

तमिलनाडु tamilnadu सरकार के चेंगलपेट chengalpattu और तेनकाशी Thenkashi को दो नए जिले घोषित करने की पहल का पाट्टाली मक्कल कच्ची के नेता डा. अन्बुमणि रामदास ने स्वागत किया है।

news,Chennai,Tamilnadu,Special,Breaking,Chennai news in hindi,Kanchipuram,Hindi News Paper,

chennai news in hindi : नए जिले बनाना स्वागत योग्य कदम : अन्बुमणि

चेन्नई. तमिलनाडु tamilnadu सरकार के चेंगलपेट chengalpattu और तेनकाशी Thenkashi को दो नए जिले घोषित करने की पहल का पाट्टाली मक्कल कच्ची के नेता डा. अन्बुमणि रामदास ने स्वागत किया है। उनका मत है कि पूरे राज्य को साठ जिलों मेें विभक्त किया जाना चाहिए।
अन्बुमणि रामदास ने गुरुवार को जारी वक्तव्य में कहा कि सीएम ने कांचीपुरम kanchipuram और तिरुनेलवेली से पृथक कर क्रमश: चेंगलपेट chengalpattu व तेनकाशी जिला बनाने की घोषणा की है। सुशासन की दृष्टि से उठाया गया यह कदम स्वागत योग्य तथा अच्छा कदम है। राजस्व मंत्री आर. बी. उदयकुमार ने कहा कि कुछ अन्य जिलों की मांग उठी है जिन पर विचार किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राज्य का सबसे बड़ा जिला तिरुनेलवेली था जिसमें १३ तहसील, १० निर्वाचन क्षेत्र होने के अलावा इसका भौगोलिक क्षेत्रफल ६८१० वर्ग किमी है। रामदास ने कहा कि प्रशासनिक सुधार की दृष्टि से बड़े जिलों को विभक्त कर दो जिलों में बांटने की तमिलनाडु सरकार की यह कवायद जारी रहनी चाहिए।
रामदास ने वेलूर जिले की ओर सरकार का ध्यान खींचा कि यह भी बहुत बड़ा है जहां जिला मुख्यालय तक पहुंचने के लिए लोगों को २२० किमी तक का सफर करना पड़ जाता है। लिहाजा वेलूर जिले को भी तीन जिलों में बांट देना चाहिए। तमिलनाडु में कुछ जिलों को छोड़ दिया जाए तो शेष का क्षेत्रफल ज्यादा है जिनको दो जिलों में बांटा जा सकता है।
उन्होंने अनुरोध किया कि जिलों का परिसीमन जनसंख्या के आधार पर किया जाए तथा १२ लाख की आबादी पर एक जिला घोषित कर सवा सात करोड़ के हिसाब से ६० जिले बनाए जाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो