chennai news in hindi : अडयार नदी के पुनर्निर्माण के लिए 2,371 करोड़ रुपए की घोषणा

chennai news in hindi : अडयार नदी के पुनर्निर्माण के लिए 2,371 करोड़ रुपए की घोषणा

shivali agrawal | Updated: 11 Jul 2019, 03:24:45 PM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

राज्य tamilnadu के मुख्यमंत्री CM एडपाडि के. पलनीस्वामी ने सदन में घोषणा की है कि चेन्नई chennai , कोयम्बतूर coimbatore ,सेलम salem सहित कई शहरों में अपशिष्ट जल उपचार पर एक परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि 2,371 करोड़ रुपये की लागत से अडियार Adyar नदी का पुनर्निर्माण किया जाएगा। सरकार आविन मिल्क बूथ aavin milk booth चलाने के इच्छुक निशक्तजनों को पहले ही 25,000रुपए की सबसिडी दे रही हैं। उन्हें अब 25,000 रुपए उत्पादों की खरीदी के लिए दिए जाएंगे।

चेन्नई. राज्य Tamilnadu के मुख्यमंत्री CM एडपाडि के. पलनीस्वामी ने सदन में घोषणा की है कि चेन्नई Chennai , कोयम्बतूर coimbatore ,सेलम salem सहित कई शहरों में अपशिष्ट जल को अडयार Adyar और कुवम cooum नदी river में बहाए जाने से रोकने के लिए एक परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी। विधानसभा में अनुच्छेद 110 के तहत घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि 2019 से 2023 तक पूरी होने वाली इस योजना में 2,371 करोड़ रुपये की लागत से अडियार नदी का पुनर्निर्माण reconstruction किया जाएगा।
उन्होंने आगे कहा कि सीवेज को नदियों में बहने से रोकना, इसे अलग करना, जहां भी संभव हो, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण करना, शहर में ड्रेनेज सुविधाओं में सुधार करना कुछ ऐसे कार्य हैं जिन्हें इस योजना के तहत किया जाएगा। पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता को याद करते हुए उन्होंने कहा कि सीवेज वाटर का रिसाइकिंलिग कर इसका उपयोग करना विजन 2023 का हिस्सा है। एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट 260 मिलियन लीटर सीवेज को रिसायकल करने और चेन्नई और उसके आसपास के विभिन्न प्रयोजनों के लिए पानी का पुर्नउपयोग करने के लिए तैयार की जाएगी। इसके अलावा 1,133 आंगनवाडिय़ों में बुनियादी ढांचे के सुधार के लिए 22.66 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। आंगनवाडिय़ों को 7.35 करोड़ रुपए की लागत के प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स मिलेंगे और दोपहर भोजन केंद्रों के लिए खाना पकाने के लिए साधनों पर 8.63 करोड़ रुपए की लागत आएगी। केली में किशोरगृह में सभी सुविधाओं के साथ एक अतिरिक्त भवन का निर्माण किया जाएगा। दिव्यांगों के लिए घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि अत्यधिक आवश्यकता वाले दिव्यांगों को 1500 रुपए दिए जा रहे है। उनको अतिरिक्त 1000 रुपए मासिक वित्तिय मदद दी जाएगी। सरकार आविन मिल्क बूथ aavin milk booth चलाने के इच्छुक निशक्तजनों को पहले ही 25,000रुपए की सबसिडी दे रही हैं। उन्हें अब 25,000 रुपए उत्पादों की खरीदी के लिए दिए जाएंगे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned