Rajya Sabha Elections : वाइको ने नामांकन पत्र किया दाखिल

  • DMK ने उतारे अपने तीन उम्मीदवार
  • Velur Lok Sabha seat : कदिर आनंद और ए. सी. षणमुगम में मुकाबला

By: MAGAN DARMOLA

Published: 07 Jul 2019, 05:53 PM IST

चेन्नई. डीएमके गठबंधन में राज्यसभा elections के लिए नामित किए गए उम्मीदवारों ने शनिवार को सचिवालय में रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। डीएमके के तीन उम्मीदवारों में एमडीएमके महासचिव जी. वाइको, एलपीएफ के जनरल सेके्रटरी एम. षणमुगम और अधिवक्ता पी. विल्सन शामिल हैं। 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए गठबंधन के मसौदे के तहत डीएमके द्वारा एक सीट एमडीएमके को देने की पेशकश की गई थी। इस सीट के लिए एमडीएमके प्रमुख वाइको चुनाव लड़ेंगे।

उल्लेखनीय है कि वाइको को लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल इलम (लिट्टे) के समर्थन में अत्यधिक भड़काऊ भाषण देने के आरोप में साल 2009 के मुकदमे में सांसदों और विधायकों के मामलों की सुनवाई के लिए विशेष अदालत ने देशद्रोह के मामले में शुक्रवार को एक साल की सजा सुनाने के साथ ही 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके बाद अटकलें लगाई जा रही थी कि क्या उन्हें चुनाव लडऩे की अनुमति दी जाएगी।
शनिवार को डीएमके अध्यक्ष एम.के. स्टालिन, पार्टी कोषाध्यक्ष दुरैमुरुगन, सासंद दयानिधि मारन और कनिमोझी की उपस्थिति में सभी प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा। इसके बाद एम.के. स्टालिन ने तीनों प्रत्याशियों का सम्मान किया।

एआईएडीएमके और डीएमके प्रत्याशी तैयार

चेन्नई. लोकसभा चुनाव २०१९ में डीएमके गठबंधन ने एआईएडीएमके गठबंधन की मिट्टी पलीत कर दी थी। डीएमके और सहयोगी दलों ने ३८ में से ३७ सीटें जीतीं। चुनाव में भ्रष्टाचार की वजह से वेलूर लोकसभा सीट पर मतदान रोक दिया गया जो कि तमिलनाडु के चुनाव इतिहास का काला अध्याय है। इस कलंक के बाद भारत निर्वाचन आयोग ने ५ अगस्त को वेलूर लोकसभा सीट पर चुनाव कराने की घोषणा की है। इसकी अधिसूचना १८ जुलाई को जारी होगी।

चुनाव की तारीख घोषित होने के साथ ही द्रविड़ दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। एआईएडीएमके ने यह सीट सहयोगी दल न्यू जस्टिस पार्टी के ए. सी. षणमुगम को दी है। जबकि उनके सामने डीएमके कोषाध्यक्ष दुरै मुरुगन के पुत्र कदिर आनंद की प्रतिद्वंद्विता है। एआईएडीएमके ने लोकसभा चुनाव से पूर्व हुए गठबंधन में यह सीट न्यू जस्टिस पार्टी को दी थी। पार्टी नेतृत्व ने इसकी पुष्टि कर दी है। एआईएडीएमके षणमुगम की जीत तय कर अपनी छवि सुधारने की कोशिश करेगी। ए. सी. षणमुगम एआईएडीएमके के चुनाव चिन्ह पर मैदान में उतरेंगे। वहीं डीएमके गठबंधन लोकसभा में तमिलनाडु से अपनी संख्या ३८ करना चाहेगा।

 

MAGAN DARMOLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned