चेन्नई साइबर क्राइम सेल ने 1.20 करोड के चोरी व खोए हुए मोबाइल लौटाए

- खो चुके थे उम्मीद, मिले फोन तो खिले चेहरे

- 1196 लोगों को मोबाइल लौटाया

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 18 Sep 2020, 06:46 PM IST

चेेन्नई.

चेन्नई पुलिस की तरफ से विभिन्न थाना क्षेत्रों से चोरी या गुम हुए 1196 मोबाइल बरामद करने के बाद शुक्रवार को उनके मालिकों को सौंपा गया। जब्त मोबाइल की कीमत करीब 1.20 करोड है, जिसमें महंगे मोबाइल भी शामिल है। चेन्नई सिटी पुलिस आयुक्त महेश कुमार अग्रवाल की उपस्थिति में शुक्रवार को जब्त मोबाइल लोगों को लौटाए गए।

पुलिस आयुक्त महेश कुमार अग्रवाल ने बताया कि इन मोबाइल को आईएमईआई नंबर से ट्रेस करने के बाद बरामद किया गया। चेन्नई के 12 पुलिस थानों के साइबर क्राइम सेल के अधिकारियों ने पीडि़तों के शिकायत पर कार्रवाई कर मोबाइल बरामद किया है। मोबाइल मिलने के बाद उनके मालिकों की लिस्ट तैयार की गई। इन सभी लोगों ने पुलिस की तरफ से दिए गए फार्म पर अपने फोन की डिटेल को भरा था। इसके आधार पर ही पुलिस ने लोगों से संपर्क कर उन्हें शुक्रवार को ऑफिस बुलाया और उन्हें फोन लौटा दिए।

 

chennai_police02.jpg

 

पुलिस आयुक्त महेश कुमार अग्रवाल ने कहा कि चेन्नई शहर को और अधिक सुरक्षित बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। लोगों के मोबाइल खोने, चोरी की लिखित व ऑनलाइन प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए इनपर त्वरित कार्रवाई के निर्देश पर पुलिस टीम लगाई गई थी।

सर्विलांस सेल एवं टीम की मदद से पुलिस ने खोए और चोरी हुए 1196 मोबाइल का लोकेशन प्राप्त कर उन्हें बरामद कर लिया। इसमें अधिकतर मोबाइल ब्राण्डेड कंपनी के कीमती एण्ड्रायड फोन है। उन्होंने ने बताया इन सभी मोबाइल मालिकों में कुछ ऐसे भी लोग है जिन्हें मोबाइल वापस मिलने की कोई उम्मीद नहीं थी।

पुलिस ने जब उन्हें फोन लौटाया तो उनका खुशी का ठिकाना नहीं रहा। डेटाबेस में मौजूद फोन को लगातार ट्रेस किया जाता है। ज्यादातर फोन आम लोगों के पास ही मिले हैं। जो किसी से कम दाम में फोन खरीदने के बाद या रास्ते में मिलने के बाद उसे यूज कर रहे थे। ऐसे लोगों को इस प्रकार का कोई फोन मिलने पर पुलिस को सूचना देने के लिए कहा गया है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बताया कि जिन लोगों के मोबाइल खोए थे उनमें से अधिकतर दिहाड़ी पर काम करने वाले और कुछ गृहणियां भी थी। जिन लोगों को मोबाइल मिला है उनका कहना है कि उन्हें उम्मीद भी नहीं थी कि उनका मोबाइल मिलेगा। यह मोबाइल उनके मालिकों को सौंपा गया तो उनके चेहरे में मुस्कान आ गई। एक गृहिणी को जब यह पता लगा कि उसका मोबाइल मिल गया है तो उसे बहुत खुशी हुई।

Chennai Crime News
Show More
PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned