scriptगर्मी से तप रहा चेन्नई: 40 डिग्री पार हुआ तापमान; आगामी दिनों में बढ़ेगी परेशानी | Chennai records hottest day this summer with 40.1 degrees Celsius | Patrika News

गर्मी से तप रहा चेन्नई: 40 डिग्री पार हुआ तापमान; आगामी दिनों में बढ़ेगी परेशानी

locationचेन्नईPublished: May 24, 2022 04:02:00 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मीनम्बाक्कम और नुंगमबाक्कम में तापमान सामान्य से क्रमश: 1.3 और 1.1 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है।

Chennai records hottest day this summer with 40.1 degrees Celsius

Chennai records hottest day this summer with 40.1 degrees Celsius

चेन्नई.

चक्रवाती तूफान असानी के चलते हुई बारिश से कई इलाकों में तेज हवाओं व भारी बारिश के बाद गर्मी से कुछ राहत मिली थी। बूंदाबांदी होने से तापमान में गिरावट हुई, लेकिन अब चेन्नई में गर्मी एक बार फिर बढऩे लगी है। चेन्नई में तापमान 40 डिग्री के पार तो कुछ का तापमान 40 के करीब पहुंच गया है। मीनम्बाक्कम का तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि नुंगमबाक्कम में 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मीनम्बाक्कम और नुंगमबाक्कम में तापमान सामान्य से क्रमश: 1.3 और 1.1 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है।

इन जिलों में बढ़ गई गर्मी
मौसम विभाग के अनुसार, चेन्नई में बुधवार को भी मौसम शुष्क रहने वाला हे। तेज धूप निकलने की संभावना है, जिससे तापमान में बढ़ोतरी होगी। ऐसे में आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, बीते 24 घंटे में चेन्नई का तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। वहीं कडलूर का अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि मदुरै का तापमान 39.1 डिग्री दर्ज किया गया। तिरुतनी 38.6 व करूर परमथी का तापमान 38.8 डिग्री से अधिक, लेकिन 40 डिग्री से कम रहा है।

आरएमसी में मौसम विज्ञान के उप महानिदेशक डा. एस बालचंद्रन ने कहा कि शहर में अगले कुछ दिनों तक गर्म तापमान देखा जा सकता है। वास्तव में देखा जाए तो मई महीने में तापमान अपेक्षा के अनुरूप गर्म नहीं था, अप्रैल इससे कहीं अधिक गर्म था। पिछले 10 वर्षों में हमने शहर के मौसम केंद्रों को 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड करते देखा है। अगले दो दिनों तक ऐसा ही तापमान रहेगा। अगर कोई आंधी-तूफान गतिविधि होती है, तो मौसम बदल सकता है। इस बार की गर्मी से यह उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में पिछले कई वर्षों का रिकार्ड टूटेगा। क्योंकि मई माह में ही यहां का तापमान 40 डिग्री पार कर रहा है। अभी पूरा मई और जून का महीना बाकी है। ऐसे में लोगों की परेशानी और बढऩे की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो