अच्छी खबर: पीक-ऑवर’ छोडकऱ चेन्नई स्पेशल लोकल ट्रेनों में सफर कर सकेंगी महिलाएं

- गैर जरूरी सेवाओं से जुड़ी महिलाएं होंगी लाभांवित

By: PURUSHOTTAM REDDY

Updated: 21 Nov 2020, 06:11 PM IST

चेन्नई.

दक्षिण रेलवे ने गैर जरूरी सेवाओं से जुड़े महिलाओं को ‘पीक-ऑवर’ छोडकऱ विशेष उपगनरीय लोकल में सफर करने की छूट दे दी है। यह सुविधा सोमवार से शुरू हो जाएगी। रेलवे ने साफ कर दिया है कि पीक ऑवर्स में गैर जरूरी सेवाओं से जुड़ी महिलाओं को सफर करने नहीं दिया जाएगा। अब महिलाए सोमवार से शनिवार पीक ऑवर्स को छोडकऱ सफर कर सकती है जबकि रविवार को पूरे दिन किसी भी समय सफर कर सकती है, लेकिन महिलाएं अभी लोकल ट्रेनों से यात्रा अपने काम के सिलसिले में ही कर सकेंगे। दक्षिण रेलवे का यह निर्णय प्रयोगात्मक तौर पर 23 नवम्बर से शुरू किया गया है।

इस समय सफर कर सकेंगी महिलाएं
जानकारी के मुताबिक दक्षिण रेलवे के इस निर्णय से नौकरी-पेशा से जुड़ी हजारों महिलाएं लाभांवित होंगी। रेलवे के मुताबिक महिलाएं सुबह 7 बजे से पहले, फिर 10 बजे से 4.30 बजे तक और फिर शाम 7.30 बजे के बाद लोकल का सफर कर सकेंगे।

मासिक पास करेगा काम
इस दौरान महिलाएं मासिक पास का फायदा भी उठा सकेंगी और काउंटर टिकट खरीदकर सफर कर सकेंगी। पीक ऑवर्स को छोडकऱ टिकट काउंटर से केवल महिलाएं ही बॉर्डिंग स्टेशन से टिकट खरीद सकती है। महिलाएं अपने साथ 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को साथ ले जा सकती है, लेकिन जो महिलाएं किसी जरूरी सेवाओं से जुड़ी नहीं है, उन्हें पीक ऑवर्स में सफर करने की अनुमति नहीं होगी।

ये होंगे नियम
दक्षिण रेलवे ने लोकल टे्रन में सफर करने वाले सभी यात्रियों से आग्रह किया है कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के रोकथाम व बचाव का पालन करें जिनमें:-
- बिना मास्क पहले रेलवे स्टेशन व टे्रन में न चढ़े
- ट्रेन में चढ़ते और उतरते समय भीड़ न लगाए
- स्टेशन परिसर और सफर के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें
- सफर के दौरान दस्तावेजों की जांच के लिए रेलवे कर्मचारियों का सहयोग करें

Show More
PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned