scriptएनसीसी निदेशालय को मुख्यमंत्री बैनर | Chief Minister banner to NCC Directorate | Patrika News

एनसीसी निदेशालय को मुख्यमंत्री बैनर

locationचेन्नईPublished: Feb 03, 2018 10:14:30 pm

नेशनल कैडेट कोर्पस निदेशालय (तमिलनाडु, पुदुचेरी एवं अंडमान निकोबार) के उपमहानिदेशक कमोडोर विजेश के. गर्ग की अगुवाई में यहां चेन्नई के वालाजाह रोड स्थि

Chief Minister banner to NCC Directorate

Chief Minister banner to NCC Directorate

चेन्नई।नेशनल कैडेट कोर्पस निदेशालय (तमिलनाडु, पुदुचेरी एवं अंडमान निकोबार) के उपमहानिदेशक कमोडोर विजेश के. गर्ग की अगुवाई में यहां चेन्नई के वालाजाह रोड स्थित कलैवानर अरंगम में आयोजित एक समारोह में निदेशालय को मुख्यमंत्री बैनर एवं गणतंत्र दिवस कैम्प कंटिंजेन्ट-2018 से नवाजा गया। मुख्य अतिथि तमिलनाडु के उच्च शिक्षा मंत्री के.पी. अन्बझगण ने यह अवार्ड प्रदान किया। समारोह में तमिलनाडु के युवा कल्याण एवं खेल मंत्री पी. बालकृष्णन रेड्डी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे।

इस अवसर पर नेशनल कैडेट कोर्पस निदेशालय (तमिलनाडु, पुदुचेरी एवं अंडमान निकोबार) के उप महानिदेशक कमोडोर विजेश के. गर्ग ने कहा देशभर में एनसीसी के 17 निदेशालय हैं जिनमें तमिलनाडु, पुदुचेरी व अंडमान-निकोबार एक हैं। देश में करीब साढ़े तेरह लाख एनसीसी कैडेट्स हैं जिनमें तमिलनाडु निदेशालय के अधीन करीब एक लाख पांच हजार एनसीसी कैडेट्स हंै। उन्होंने कहा कि कमोडोर गर्ग के कार्यकाल में एनसीसी के प्रति आकर्षण बढ़ाने को लेकर एनसीसी में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। यूथ एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत एनसीसी कैडेट्स को विदेश में जाने का अवसर मुहैया करवाया गया।


व्यक्तित्व विकास एवं नेतृत्व के गुण एनसीसी के जरिए पैदा करने के साथ ही एनसीसी कैडेट्स में ट्रेकिंग, माउंटेनिंग व फ्लाइंग के गुणों में बढ़ोतरी के प्रयास किए गए। चार महीने पहले ही तमिलनाडु के इदयपट्टी में एनसीसी प्रशिक्षण अकादमी शुरू की गई जो तमिलनाडु की पहली अकादमी है। अकादमी को आधुनिक बनाया गया है और इसे फायरिंग रैंज, परेड, ड्रिल समेत अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है।

इस साल एनसीसी कैडेट्स की ओर से लगाए गए रक्तदान शिविर में 3325 यूनिट रक्त का संग्रह किया गया। एनसीसी निदेशालय (तमिलनाडु, पुदुचेरी तथा अंडमान व निकोबार) ने अपनी स्थापना के बाद से अंतर निदेशालय मेरिट में हमेशा प्रथम पांच में शामिल रहा है। इस निदेशालय ने 12 बार बेस्ट एनसीसी निदेशालय का खिताब हासिल किया है। तीन बार पीएम बैनर मिला है। उन्होंने कहा कि इस साल गणतंत्र दिवस परेड में तमिलनाडु के एनसीसी निदेशालय को 9 स्वर्ण, 9 रजत एवं 8 कांस्य पदक मिले। इस मौके पर अतिथियों ने कहा कि युवा ही देश का भविष्य हैं। एनसीसी की सुविधाओं में विस्तार में तमिलनाडु सरकार हरसंभव सहयोग देगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो