script

तमिलनाडु में डेंगू के साथ चिकनगुनिया ने फिर डराया

locationचेन्नईPublished: Mar 20, 2019 02:21:13 pm

Submitted by:

Ritesh Ranjan

– पिछले साल के मुकाबले मामलों में वृद्धि

Tamil Nadu,dengue,Again,threatens,

तमिलनाडु में डेंगू के साथ चिकनगुनिया ने फिर डराया

चेन्नई. तमिलनाडु में इस साल डेंगू और चिकनगुनिया के मामले बढ़ गए हैं। इस वर्ष अब तक राज्यभर में डेंगू के 600 से अधिक और चिकनगुनिया के 100 से अधिक मामले सामने आए हैं। गत वर्ष 1 अप्रैल, 2018 तक डेंगू के 44 और चिकनगुनिया के 158 मामले थे। इस वर्ष डेंगू के मामलों में लगभग 15 गुना वृद्धि आई है। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पुदुकोट्टै और रामनाथपुरम जिलों में डेंगू के 25 और चिकनगुनिया के 21 मामले दर्ज किए गए हैं।
तमिलनाडु में 2017 में जब डेंगू का प्रकोप हुआ था तब 23,294 मामले सामने आए थे जिससे 65 मौतें हुई थी। पिछले साल 3,636 मामलों में 5 मौत हुई थी।
लोक स्वास्थ्य निदेशक डॉ के. कुलंदैसामी ने कहा कि डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों में वृद्धि हुई है और लैब परीक्षणों ने इन रोगों को फैलाने वाले मच्छरों की मौजूदगी की पुष्टि की है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि डेंगू और अन्य वायरल बुखार के मामलों की लगातार निगरानी की जा रही है। अधिकारियों ने कहा उन जिलों में डोर-टू-डोर सर्वेक्षण किया गया है जहां से डेंगू और चिकनगुनिया की सूचना मिली है और सीरम के नमूनों को परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है। इसकी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य जागरूकता अभियानों पर भी योजना बनाई जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो