scriptकड्लूर के छह पुलिस स्टेशनों में स्थापित हुआ चाइल्ड फ्रैंडली जोन | Child-friendly zones set up in six police stations in Cuddalore | Patrika News
चेन्नई

कड्लूर के छह पुलिस स्टेशनों में स्थापित हुआ चाइल्ड फ्रैंडली जोन

जिला पुलिस ने छह ऑल वूमन पुलिस स्टेशनों (एडबल्यूपीएस) में चाइल्ड फैंडली स्पेश स्थापित किया है।

चेन्नईOct 28, 2020 / 03:17 pm

Vishal Kesharwani

कड्लूर के छह पुलिस स्टेशनों में स्थापित हुआ चाइल्ड फ्रैंडली जोन

कड्लूर के छह पुलिस स्टेशनों में स्थापित हुआ चाइल्ड फ्रैंडली जोन,कड्लूर के छह पुलिस स्टेशनों में स्थापित हुआ चाइल्ड फ्रैंडली जोन,कड्लूर के छह पुलिस स्टेशनों में स्थापित हुआ चाइल्ड फ्रैंडली जोन


कड्लूर. जिला पुलिस ने छह ऑल वूमन पुलिस स्टेशनों (एडबल्यूपीएस) में चाइल्ड फैंडली स्पेश स्थापित किया है। बच्चों के लिए एक अनपेक्षित और मैत्रीपूर्ण वातावरण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कड्लूर, पनरुती, चिदम्बरम, सेथियातोप, नेवेली और विरुदचलम स्टेशनों में स्पेश स्थापित किया गया है। सूत्रों के अनुसार घरेलू विवाद के बाद शिकायत करने के लिए जब महिलाएं एडबल्यूपीएस जाती हैं तो उनके साथ बच्चे भी होते हैं। घर में बच्चों को अकेला छोडऩे के बजाय महिलाएं उन्हेंं लेकर पुलिस स्टेशन चली आती हैं।

 

ऐसी स्थिति को देखते हुए बच्चों के लिए सुरक्षित और खेलकूद का वातावरण बनाने के उद्द्ेश्य से चाइल्ड फ्रैंडली स्पेश स्थापित किया गया है, क्योंकि जांच के दौरान समय लगता है। पुलिस अधीक्षक एम. अभिनव ने बताया कि शिकायत लेकर जब लोग पुलिस स्टेशन आते हैं तो उन्हें जानकारी देने में समय लगता है। इस दौरान अभिभावक अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे और बच्चों को स्पेश में ले जाया जाएगा, ताकि वे खेल सकें। बच्चों के मनोरंजन के लिए स्पेश में खिलौने और रंग बिरंगी किताबों के साथ दीवालों को भी विभिन्न करेक्टरों के साथ पेंट किया गया है।

 

यह सुविधा एक क्रेच के समान है और इसमें बच्चों के सोने और शौचालय के लिए मेट भी है। सेथियातोप एडबल्यूपीएस इंस्पेक्टर अगनेश मारी ने बताया बाल संरक्षण अधिनियम 2012 के तहत बच्चों को यौन उत्पीडऩ से बचाने के लिए चाइल्ड फ्रैंडली स्पेश का प्रावधान है। यह सुविधा बच्चों को सुरक्षा का वातावरण प्रदान करने में भी मदद करेगा।

Home / Chennai / कड्लूर के छह पुलिस स्टेशनों में स्थापित हुआ चाइल्ड फ्रैंडली जोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो