लोहावट ओलंपिक्स में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

श्री लोहावट प्रवासी जैन संघ चेन्नई के तत्वावधान में फलोदी, खींचन व लोहावट प्रवासी खिलाडिय़ों के लिए रविवार को स्वास्थ्यवर्धक...

By: मुकेश शर्मा

Published: 30 Dec 2018, 10:42 PM IST

चेन्नई।श्री लोहावट प्रवासी जैन संघ चेन्नई के तत्वावधान में फलोदी, खींचन व लोहावट प्रवासी खिलाडिय़ों के लिए रविवार को स्वास्थ्यवर्धक खेलकूद प्रतियोगिता ‘लोहावट ओलंपिक’ का आयोजन हुआ।
मुख्य अतिथि एआईएडीएमके के चेन्नई साउथ से सांसद डा. जे. जयवर्धन एवं विशिष्ट अतिथि राजस्थानी एसोसिएशन तमिलनाडु के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश मालपानी, कोक्स एंड किंग्स लिमिटेड के महाप्रबंधक शैलेंद्र जैन एवं कोयेटस इंटरनेशनल के सीईओ वसंत कुमार पारख थे।

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के मैदान में आयोजित इस ओलंपिक में पुरुष, महिलाओं व बच्चों ने बढ़चढक़र विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। इस ओलंपिक में कुल 794 प्रतियोगिताएं हुई जिनमें पुरुष वर्ग में 482 और महिला वर्ग में 312 ने भाग लिया। खेल प्रतियोगिताओं की शुरुआत मोहनचंद ढड्ढा, महावीर पारेख, विजयलाल वैद, जितेंद्र टांटिया, कुमुद झाबक एवं अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन से हुई। मोहनचंद ढड्ढा फलोदीपट्टी का के इतिहास से अवगत करवाया। प्रतियोगिताओं में विजेताओं को सम्मानित किया गया। दोपहर को सम्मान समारोह हुआ जिसमें मुख्य अतिथि डा. जे जयवर्धन ने राजस्थानियों की सराहना करते हुए कहा वे हर आपदा में सरकार एवं जनता की मदद मे आगे खड़े रहते हैं।

उन्होंने कहा ऐसी खेल प्रतियोगिताएं हमेशा आयोजित की जानी चाहिए ताकि युवा प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौक़ा मिल सके। साथ ही कहा जहां कुछ करने की चाह हो वहां सब कुछ हो जाता है।
सुगालचंद जैन ने उपस्थितजनों को उनकी शक्तियों से अवगत करवाया और कहा ऐसे कार्यक्रम आपसी समन्वय को बढ़ाते हैं। गणना का जो भगीरथी कार्य उन्होंने शुरू किया है सभी को इसमें जुडक़र प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने कहा हर राजस्थानी संस्थान में सभी राजस्थानियों को अतिरिक्त छूट मिले और हर प्रवासी इसका लाभ उठाए। उन्होंने समाज में युवाओं को आगे आकर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया और श्रीपाल कोठारी की अगवानी मे हुए लोहावट ओलम्पिक की सराहना की। रजत अध्यक्ष चंद्रप्रकाश मालपानी ने कहा स्वस्थ तन मं स्वस्थ विचार, स्वस्थ विचारों से स्वस्थ मस्तिष्क और स्वस्थ मस्तिष्क से ही सुखी जीवन होता है।

उन्होंने राजस्थानी एसोसिएशन तमिलनाडु द्वारा जल्दी ही ऐसा राजस्थानी ओलम्पिक आयोजित करने का आश्वासन दिया। कोक्स एंड किंग्स लिमिटेड के महाप्रबंधक शैलेंद्र जैन ने बताया उनकी कम्पनी हमेशा खेलकूद प्रतियोगिताओं को प्रोत्साहन देगी। समारोह में अतिथियों का सम्मान किया गया। अतिथियों ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किए।

श्रीपाल कोठारी के सभी अथितियों का स्वागत किया और राजस्थान पत्रिका को राजस्थानियों की आवाज बताया। उन्होंने फलोदी, खींचन व लोहावट प्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि तीनों नगरों के संगठनों को और प्रगाढ़ता से जुड़ कर निरंतर आयोजन करने की आवश्यकता है। इस मौके पर हरक गोलेचा ने कहा लोहावट प्रवासी जैन संघ ने यह भव्य आयोजन करके इतिहास रचने की प्रक्रिया शुरू की है। चेन्नई की धरा पर तीनों संघों को कंधे से कन्धा मिलाकर कार्य करना आज की आवश्यकता है।

हम सदा से अभिन्न थे, हैं और सदा एक रहेंगे। तीनों संघों का वर्तमान नेतृत्व प्रगतिशील एवं समान विचारधारा का है। इस अनुकूल वातावरण में बहुत कुछ अच्छा व उपयोगी एवं समाज हित का कार्य किया जा सकता है।

समारोह में श्रीपाल कोठारी, प्रमोद चोपड़ा, रमेश पारख, विमल लोढा, व कीर्ति बोथरा व इस ओलंपिक में सेवाएं देने वालों का आभार जताया गया। संचालन आशीष लोढ़ा और प्रेम गोलेछा ने किया।

 

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned