script१२वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लैपटॉप में अपलोड होगा ई पाठ्यपुस्तक | Class 12 govt students to get e-textbooks on their laptops | Patrika News

१२वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लैपटॉप में अपलोड होगा ई पाठ्यपुस्तक

locationचेन्नईPublished: Jul 16, 2020 07:12:50 pm

Submitted by:

Vishal Kesharwani

सरकारी स्कूलों के दसवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों में किताबों के वितरण की प्रक्रिया शुरू की है

१२वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लैपटॉप में अपलोड होगा ई पाठ्यपुस्तक

१२वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लैपटॉप में अपलोड होगा ई पाठ्यपुस्तक


-सरकार कर रही विचार
चेन्नई. कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए राज्य के स्कूलों के ख्ुालने के किसी प्रकार के आसान नहीं दिखने के कारण स्कूल शिक्षा विभाग, जिसने सरकारी स्कूलों के दसवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों में किताबों के वितरण की प्रक्रिया शुरू की है, द्वारा विद्यार्थियों के लैपटॉप में पाठ्यपुस्तक अपलोड करने की योजना बनाई जा रही है। स्कूल शिक्षा निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना के कम जोखिम वाले क्षेत्र के सरकारी और सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल के विद्यार्थियों में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए किताबों का वितरण पहले से ही शुरू किया जा चुका है। सभी सरकारी स्कूलों के एक से 12 तक के विद्यार्र्थियों में मुफ्त किताबों का वितरण किया जाएगा। लेकिन सरकार ने इस साल 11 से प्रमोट कर 12 में पहुंचे विद्यार्थियों, जिन्हें सरकार से मुफ्त लैपटॉप मिला है, के लैपटॉप में किताबों को अपलोड करने का तय किया है। उन्होंने कहा कि योजना के मुताबिक सभी स्कूलों को मुफ्त लैपटॉप पाए हुए विद्यार्थियों की सूची तैयार कर उन्हें संस्थान में बुलाकर डाटा फार्मेट में टैक्सबुक अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

 

इस संबंध में एक परिपत्र जारी कर सभी हैडमास्टरों को विद्यार्थियों को उनके अभिभावकों के साथ लैपटॉप लेकर आने को कहने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा कम्प्यूटर लैब से संबंधित शिक्षकों को अपलोड करने की प्रक्रिया में लगाने का भी निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की इस पहल से दो लाख से अधिक विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। किताबों के अलावा ई पत्रिका, ई बुक और नए वीडियो ट्यूटोरियल भी अपलोड किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर कोई विद्यार्थी लैपटॉप लाने में असमर्थ होगा तो उसे पेनड्राइब लाने को कहा जाएगा, ताकि वे उसमें डाटा ले जा सके। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में रहने वाले विद्यार्थियों को स्थिति सामान्य होने और सरकार द्वारा रियायत देने के बाद ही बुलाया जाएगा। स्कूल प्रबंधन किताबों के वितरण के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो