script

Tamilnadu: पर्यावरण की स्वच्छता का अभियान जारी रखें

locationचेन्नईPublished: Oct 05, 2019 01:52:19 pm

Submitted by:

shivali agrawal

Continue the cleanliness drive of the environment :
– राजस्थान पत्रिका व एक्सनोरा इंटरनेशनल का पुरस्कार वितरण कार्यक्रम
 

Guest along with the awardees at the ceremony held at Rajendra Bhawan in Sowcarpet.

Guest along with the awardees at the ceremony held at Rajendra Bhawan in Sowcarpet.

चेन्नई. राजस्थान पत्रिका एवं एक्सनोरा इंटरनेशनल के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को हरित प्रदेश अभियान को लेकर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं का पुरस्कार वितरण समारोह हुआ।

मुख्य अतिथि विद्यासागर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन (वीएसईआई) के निदेशक बृजगोपाल आचार्य एवं विशिष्ट अतिथि एक्सनोरा इंटरनेशनल चेन्नई के संयुक्त महासचिव आर. गोविंदराज थे।

लोक अदालत मद्रास हाईकोर्ट के सदस्य कपूर चोरडिया के सहयोग से साहुकारपेट स्थित राजेंद्र भवन में आयोजित समारोह में आचार्य ने कहा हरित प्रदेश अभियान आमजन को हरियाली के प्रति प्रोत्साहित करता है।

इससे लोगों में वृक्षारोपण के प्रति ललक बढ़ती है। यह अभियान प्रशंसनीय है। इस अभियान को पर्यावरण की शुद्धता के लिए जारी रखें।

राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम व हरित प्रदेश आदि अभियान जनकल्याणकारी हैं। इनसे आमजन प्रोत्साहित होता है।

राजस्थान पत्रिका चेन्नई के संपादकीय प्रभारी पी.एस. विजयराघवन ने राजस्थान पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि एक्सनोरा की मदद से अब तक पूरे महानगर में ५ हजार से अधिक पौधे लगाए गए हैं।

इसी तरह अमृतं जलम कार्यक्रम के तहत जलस्रोतों की सफाई भी की गई। विद्यार्थी वर्ग पर्यावरण संरक्षण और पौधारोपण का बीड़ा उठाए तथा समाज को इस पुनीत कार्य से जोड़े।

एनएसएस के को-ऑर्डिनेटर एवं एसएसवी हायर सेकंडरी स्कूल के शिक्षक राजेश शाह ने कहा हरित प्रदेश अभियान जनहितकारी है, यह पर्यावरण की शुद्धता के प्रति आम आदमी को प्रेरणा देता है।

एक्सनोरा इंटरनेशनल के सचिव फतेहराज जैन ने कहा राजस्थान पत्रिका के सहयोग मिलने से एक्सनोरा इंटरनेशनल द्वारा स्कूल एवं कॉलेजों में पौधारोपण के प्रति उत्साह बढ़ा। पौधारोपण कर हम प्रदेश को हरा-भरा बना सकते हैं।

इस मौके पर मुख्य अतिथि ने चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले विजेताओं पुरस्कृत किया। संचालन नॉर्थ एक्सनोरा के को-ऑर्डिनेटर एलएसएम हसन फैजल ने किया। समारोह में विनोद जैन, जयप्रकाश कुमावत व राहुल जैन समेत अन्य लोग उपस्थित थे।



 

पुरस्कार विजेताओं ने कहा

 


हरित प्रदेश अभियान से प्रेरणा लेकर कॉलेज के सभी विद्यार्थियों ने मिलकर कॉलेज एवं आसपास करीब १७००० पौधे लगाए। इस पुरस्कार से बहुत हर्ष हो रहा है आगे भी हरियाली के प्रति न केवल स्वयं बल्कि अन्य विद्यार्थियों को भी प्रेरित करेंगी।
– भवानी, द्वितीय वर्ष, बी.कॉम


महानगर में बहुत से स्थान खाली पड़े हैं जिनमें कचरा फैला हुआ है और पर्यावरण को दूषित कर रहा है। ऐसे स्थानों पर पौधारोपण किया जाना चाहिए। इससे कचरे निजात मिलने के साथ ही हरियाली भी बढ़ेगी और पर्यावरण में शुद्धता आएगी।
– सरिता सुथार सी., तृतीय वर्ष, बी.कॉम


इस अभियान से प्रेरणा मिली कि ऑक्सीजन एवं बारिश के लिए पौधारोपण करना जरूरी है। सभी को पौधारोपण करने के लिए आगे आना चाहिए। इस अभियान से प्रेरणा लेकर हमने कॉलेज में पौधारोपण किया। उनकी देखभाल भी करते हैं।
– मंजू पटेल, दसवीं कक्षा


चार श्रेणियों में दिए पुरस्कार

प्रथम श्रेणी (कक्षा ६ से ८)
प्रथम : परणिकाश्री
द्वितीय : एस.श्रीहरि
तृतीय : सी. निकिता

द्वितीय श्रेणी (कक्षा ९ से १०)
प्रथम : मंजू पटेल सी.
द्वितीय : श्रीनिधि
तृतीय : ई. युवाश्री

तृतीय श्रेणी (कक्षा ११ से १२)
प्रथम : आर. शक्तिवेल
द्वितीय : जी.वी. विक्रम
तृतीय : के. प्रवीण

चतुर्थ श्रेणी (महाविद्यालय वर्ग)
प्रथम : भवानी के.
द्वितीय : सरिता सुथार
तृतीय : एल. हरिणी

ट्रेंडिंग वीडियो