मुख्यमंत्री ने किया पुलिस संग्रहालय का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने किया पुलिस संग्रहालय का उद्घाटन

Arvind Mohan Sharma | Publish: May, 18 2018 12:57:21 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

मुख्यमंत्री ने संग्रहालय निर्माण में सहयोग करने वाले पुलिस अधिकारियों व कार्मिकों की सराहना की

कोयम्बत्तूर. मुख्यमंत्री ई. पलनीस्वामी ने हैमिल्टन क्लब की इमारत में सजाया गए पुलिस यूजियम का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इससे लोगों को पुलिस के इतिहास, गौरवपूर्ण उपलब्धियों को जानने का मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री ने संग्रहालय निर्माण में सहयोग करने वाले पुलिस अधिकारियों व कार्मिकों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे जनता को पुलिस की कार्यप्रणाली को समझने, उनकी दिन रात की खतरनाक नौकरी को जानने का मौका मिलेगा। पुलिस के प्रति मैत्री भाव पनपेगा। इस मौके पर नगर निकाय मंत्री एसपी वेलुमणि, विधानसभा उपाध्यक्ष पोल्लाची जयरामन, विधायक अ मन अर्जुनन, पुलिस उपमहा निरीक्षक राजेन्द्रन, पुलिस कमिश्नर पैरिय्याह व अधिकारी मौजूद थे।

 

 

निर्माण वर्ष 1918 में पुलिस अधिकारियों के मनोरंजन केन्द्र के रुप में हुआ था

पहले दिन बड़ी सं या में स्कूली बच्चों व आम लोगों ने संग्रहालय को देखा। उल्लेखनीय है कि जिस हैमिल्टन क्लब के भवन में संग्रहालय शुरु हुआ है। उसका निर्माण वर्ष 1918 में पुलिस अधिकारियों के मनोरंजन केन्द्र के रुप में हुआ था। जीर्णोद्धार के बाद भी भवन के मूल स्थापत्य को बरकरार रखा गया है। यहां पुलिस विभाग से जुड़ी कलाकृतियों व प्राचीन वस्तुओं , चित्र , वर्दी, अभिलेख, हथियार प्रदर्शित किए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक जिस जमीन पर क्लब बना है उसे जनवरी 1918 में तत्कालीन पुलिस प्रमुख हैमिल्टन ने कृष्णा राव से 20 हजार रुपए में खरीदा था। बाद में इसे पुलिसकर्मियों के मनोरंजन केन्द्र के रुप में तब्दील कर दिया गया था। यहां पुलिस अधिकारियों के लिए टेबल टेनिस व दूसरे इंडोर गेम खेलने की सुविधा थी। अगस्त 1951 में पुलिस अधिकारियों के रहने के लिए इसके साथ ही नएभवन हार्वे ब्लॉक का निर्माण किया गया।

 

ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत
कोयम्बत्तूर. नॉर्थ कोय बत्तूर रेलवे स्टेशन के पास एक युवक की ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गई। रेलवे पुलिस ने बताया कि मृतक की शिना त रामकुमार(28 ) के रुप में हुई है। वह मजदूर था। रामकुमार पटरी पार कर रहा था, इसी दौरान एक ट्रेन के आने से वह चपेट में आ गया। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को राजकीय अस्पताल भिजवाया व पोस्टमार्टम के बाद मृतक के परिजनों को सौंप दिया।

Ad Block is Banned